What is Formula Tab in MS Excel? Use of Formula Tab in MS Excel. [2021] फॉर्मूला टैब क्या है

दोस्तों आप सभी जानते है हम अपने कामों को आसान बनाने के लिए कोई न कोई फार्मूला का उपयोग करते हैं। आइये आज आपको MS Excel में Formula Tab का प्रयोग के बारे में सीखते हैं। 

What is Formula tab in MS Excel? Use of Formula Tab in MS Excel. 

MS Excel में Formula Tab का उपयोग Sheet पर डाटा में Function डालने के लिए किया जाता है। इसमें आप Formula Tab से सभी का नाम को Define और  Formula को Auditing भी कर सकते हैं। 

What is Formula in MS Excel? Use of Formula in MS Excel. (माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में फार्मूला टैब क्या है?) [2021]

     दोस्तों कैसे हैं आप सभी, आज हम आपके लिए लाए हैं MS Excel में Formula Tab का प्रयोग कैसे करते हैं? इसका क्या प्रयोग है? इस तरह की और भी छोटी-छोटी पर बहुत काम की जानकारी। तो दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Formula Tab Groups and its Uses ( फार्मूला  के समूह और उनके समूह)

         इस टाइप में मुख्य रूप से चार ग्रुप हैं जिनके नाम क्रमशः इस प्रकार है-

Formula Tab in MS Excel

  1. Function Library
  2. Defined Names
  3. Formula Auditing
  4. Calculation

इन सभी Groups के अंदर और कई Tools दिए गए हैं, आइए एक एक करके सभी को देखते हैं।

इसे भी देखें! 

Function Library- 

इस ग्रुप के अंदर और कई Tools दिए गए हैं  जिनका प्रयोग कर आप अपने Sheet में Formula का उपयोग कर सकते हैं। 

Formula Tab in MS Excel

  1. Insert Function- इस टूल्स के द्वारा अपने शीट पर अनेक प्रकार के फार्मूला का प्रयोग कर सकते हैं। जैसे – SUM, AVERAGE, IF, HYPERLINK, COUNT, MAX, SIN, SUMIF, PMT, STDEV etc. शीट पर किसी भी फार्मूला का यपयोग करने के लिए सबसे पहले सेल पर = ( बराबर) देना जरुरी होता है। जैसे किसी डाटा का ऐड करना है तो उसके लिए =SUM फिर Cell रेंज टाइप करना पड़ता है। इसी तरह सभी Formula में प्रयोग किया जाता है।   

  2. Auto Sum- इस Tools का प्रयोग कर आप किसी भी डाटा को सेलेक्ट करके Automatic जोड़ सकते हैं। इसी तरह Average, Maximum, Minimum आदि भी निकल सकते हैं। 

  3. Recently Used- इस Tools के माध्यम से आप कुछ समय पहले प्रयोग की गई Formula को देख सकते हैं और पुनः उपयोग कर सकते हैं। 

  4. Financial- इस Tools में आप Financial और Accounting से सम्बंधित Formula का उपयोग कर सकते हैं। जैसे – PV, PMT, FV, RATE etc.

  5. Logical- इस Options के द्वारा अपना डाटा में तर्क- वितर्क से सम्बंधित (Logical Formula) का प्रयोग कर सकते हैं। जैसे – AND, IF, OR, TRUE, FALSE, SWITCH etc. 

  6. Text- इस Tools में आप टेक्स्टText से सम्बंधित Formula का प्रयोग कर सकते हैं। जैसे – CHAR, CODE, FIND, FIXED, LEFT, RIGHT, EXACT etc. 

  7. Date and Time- इस Tools के माध्यम से आप समय, तारीख, महीना और घंटा (Date, Time, Month and Hour) का Formula का उपयोग कर सकते हैं। 

  8. Lookup and Reference- इस कमांड की मदद से आप Lookup and Reference से सम्बंधित फार्मूला का प्रयोग कर सकते हैं। जैसे- HLOOKUP, VLOOKUP, ADDRESS, AREAS, COLUMN, INDEX, MATCH, ROWS आदि।

  9. Math and Trig- यह Options के माध्यम से गणित और त्रिकोणमिति से सम्बंधित Formula का प्रयोग कर सकते हैं। जैसे- SUM, SUMIF, COS, TAN,DECIMAL, RAND, ROUND, ROUNDUP,  EVEN, FACT etc.

  10. More Function- इस Function के द्वारा आप और कई Option का प्रयोग कर सकते हैं। जैसे-  Statistical, Engineering, Cube, Information, Compatibility etc.

इसे भी देखें! 

 

Defined Names-

     इस ग्रुप के द्वारा आप किसी Row या Column को एक नया नाम देते हैं। आप Name Manager Option से किसी भी Row या Column का नाम अपने इच्छानुसार चुन सकते हैं।

Formula Auditing-

इस ग्रुप में भी आप कई तरह के Option का प्रयोग कर सकते हैं। जैसे – 

Formula Tab in MS Excel

  1. Trace Precedents- इस कमांड की सहायता से आप अपने Sheet के डाटा पर जिस Formula को लगाया है उसका लिंक कहाँ – कहाँ पर है, उसे देखने या जानने के लिए आप Trace Precedent पर जैसे ही क्लिक करते हैं और आपके सामने कुछ Arrows आ जाते हैं। इसमें Trace Precedent Option द्वारा डाला गया डाटा का रिजल्ट Cell जिस पर भी Depend होगा, उस Cell के आगे बुलेट्स देखे देगा।  
  2. Trace Dependents- यह Option भी Trace Precedent की तरह ही काम करता है। 

  3. Remove Arrow- Trace Precedent और Trace Dependent के Formula द्वारा Sheet पर आये Arrow को हटाने के लिए Remove arrow Option का प्रयोग करते हैं। 

  4. Show Formulas- इस Option के द्वारा Sheet पर जितने भी Formula का प्रयोग हुआ है सभी को Details में देख सकते हैं। इसमें रिजल्ट नहीं दिखेगा। सिर्फ  Formula दिखाई देगा। 

  5. Error Checking- इस Option के द्वारा अगर आपके Sheet पर कुछ Error आता तो आप उसको Error Checking से चेक कर सकते हैं। इसमें आपको Error की पूरी डिटेल्स मिल जाएगी। 

  6. Evaluate Formula- दोस्तों Evaluate का अर्थ होता है मूल्याङ्कन करना। अर्थात Cell में Formula के माध्यम से जो भी रिजल्ट आया है, उसे step by step जान सकते हैं या देख सकते हैं। 

  7. Watch window- इस टूल्स से आप किसी भी Cell की Value को दिखा सकते हैं। 

Calculation Group-

       इस ग्रुप के Tools द्वारा Calculation को नियंत्रित किया जाता है। आप Calculation Option द्वारा Automatically to Manually और Manually to Automatically Calculation को सेट कर सकते हैं। अगर आपका Automatically Calculation बंद हो तो आप Calculate New और Calculate Sheet Command के द्वारा भी Calculation कर सकते हैं। 

Formula Tab in MS Excel

आपने क्या सीखा? 

       दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको मस Excel की Formula Tab के ग्रुप्स और उनके कार्यों से सम्बंधित जानकारी विस्तार पूर्वक देने की पूरी कोसिस की है। आशा करता हूँ मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। और आप इसे पढ़ने के बाद अब Formula Function का प्रयोग अच्छी तरह से कर पाएंगे। और इसमें कोई समस्या नहीं आएगी। दोस्तों जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों को भी शेयर करें। 

धन्यवाद!

इसे भी देखें! 

Computer Quiz Mix Part- 2 [2021]

एम एस एक्सेल में होम टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Excel?

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 1 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -1]

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 2 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -2]

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 3 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -3]

View Tab kya hai? What is View Tab? Use of View Tab me 2021

Review tab ka use kaise karen.

कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

एम एस वर्ड क्या है ? What is MS Word?

एम एस वर्ड में होम टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Word?

एम एस वर्ड में इन्सर्ट टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Word?

पेज लेआउट  टैब क्या है ? What is Home Tab?

माय यूट्यूब चैनल . My You Tube Channel.

2 thoughts on “What is Formula Tab in MS Excel? Use of Formula Tab in MS Excel. [2021] फॉर्मूला टैब क्या है

  1. Pingback: Internet Computer Quiz Internet GK Quiz part - 1 2021 hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.