MS Excel में Formula का उपयोग कैसे करें [2022]

MS Excel में Formula का उपयोग कैसे करें [2022]

दोस्तों आज के समय में सभी अपने कामों को जल्दी करना चाहते हैं। जिसके लिए अलग अलग काम को करने के लिए अलग अलग तरह की मशीनों का उपयोग करते हैं। उसी तरह अपने दैनिक जीवन के आय – व्यय या अन्य कई तरह का हिसाब- किताब का रिकॉर्ड करने या कहें उसका एंट्री करने के लिए कई तरह का सॉफ्टवेयर का प्रयोग करते हैं।

जिनमे उन सॉफ्टवेयर के लिए पैसे देने पड़ते हैं। उसी तरह से आप बिना पैसे दिए भी अपने डाटा को मैनेज करने के लिए सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। जो दस बिल्कुल फ्री और बहुत ही सरल है। जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे हैं, Microsoft Office  द्वारा प्रयुक्त MS Excel की।

इसमें बहुत ही सरल तरीके से फार्मूला का उपयोग करते हुए अपने डाटा को मैनेज कर सकते हैं। तो दोस्तों आइये आज को पोस्ट में हम सीखते हैं। Microsoft Excel में फार्मूला का उपयोग कैसे करते हैं। 

उससे पहले एक्सेल की कुछ जानकारियां देखते हैं- 

What is MS Excel? ( एक्सेल क्या है?)

English:- MS Excel is a windows based spreadsheet program. It is actually called electronic spreadsheet. It is a part of Microsoft Office, it is a useful and powerful tool for data analysis and documentation.

हिंदी:- माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल विंडोज पर आधारित एक स्प्रेडशीट का प्रोग्राम है। इसे इलेक्ट्रॉनिक स्प्रेडशीट भी कहा जाता है। यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक भाग है। जो डाटा विश्लेषण और डॉक्यूमेंटेशन के लिए उपयोगी और शक्तिशाली टूल है। 

What is Spreadsheet? (स्प्रेडशीट क्या है?)

A spreadsheet is a collection of rows and columns. Where you use it to manage and edit your data. In this, we can manage the data using the formula of Microsoft Excel.

स्प्रेडशीट रौ और कॉलम का संग्रह है। जहाँ अपने डाटा को  मैनेज और एडिट करने के लिए इसका प्रयोग करते हैं। इसमें हम माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की फार्मूला का उपयोग करते हुए डाटा को मैनेज कर सकते हैं। 

Excel Formula:-

MS Excel me Formula एक Expression है जो हमारे द्वारा एक्सेल वर्कशीट पर किसी सेल या सेल्स की एक रेंज में एंटर की गई डाटा या वैल्यूज को गणना करता है। फॉर्मूला ऐसे एक्वेशन्स होते हैं जो कैलकुलेशन के साथ साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। 

दोस्तों हम जब भी एक्सेल में कोई फार्मूला का प्रयोग करते हैं तो उसमे सबसे पहले Equal Sign (=) से शुरू होता है, उसके बाद ही Constants होते है, जो Numeric Value और Calculation Operators जैसे Plus (+), Minus (-), Slash (/), Asterisk (∗), या Percentage (%) आदि के Sign होते हैं। 

हम एक्सेल की शीट पर फार्मूला को काम के अनुसार सेट करते हैं। जैसे – जोड़, घटाव, गुणा या भाग। 

Formula Bar:-

Excel Worksheet के ठीक ऊपर और रिबन बार के ठीक नीचे एक पतली पट्टी होती है। हम वर्कशीट के किसी भी सेल में डाटा या फार्मूला लिखते हैं, तो यह Formula Bar में दिखाई देता है। इस फॉर्मूला बार की मदद से हम किसी भी सेल की डाटा या फार्मूला को देख सकते हैं तथा इसे एडिट भी कर सकते हैं। 

अगर हमारे वर्कशीट में किसी वजह से फार्मूला बार दिखाई नहीं दे रहा हो, तो View Tab में क्लिक करके फार्मूला बार को ऑन कर सकते हैं। 

Use of Some Basic Excel Formula

SUM FORMULLA का उपयोग  

Excel में SUM Function का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। इसके द्वारा स्प्रेडशीट में दो या दो से अधिक न्यूमेरिक वैल्यूज का योग (SUM) निकलने के लिए प्रयोग किया जाता है। स्प्रेडशीट में मौजूद डाटा का जोड़ने के लिए आप कई विधि का उपयोग कर सकते हैं। जैसे –

पहला विधि:- अगर आपके पास डाटा शीट में क्रम से Horizontal ya Vertical में लिखा हो। तो उसके लिए फार्मूला का प्रयोग इस तरह से करते हैं। 

Formula =SUM(First Cell Name:Last Cell Name)

=SUM(D2:N2)

दूसरा विधि:- अगर आपके शीट में डाटा अलग अलग सेल में है और उसे आपको जोड़ना है तो भी फार्मूला का प्रयोग करके आप आसानी से जोड़ सकते हैं। उसके लिए दो फार्मूला का प्रयोग कर सकते हैं। 

Example 1:- =SUM(Number1, Number2, Number3……)

Formula =SUM(F3,E6,G5,F8,H7,I5,H4,I2,J8)

Example 2:- =(Number1+ Number2+ Number3+……)

SUBTRACTION FORMULLA का उपयोग  

 दोस्तों जिस तरह से SUM का फार्मूला का प्रयोग करते हैं उसी तरह SUBTRACTION फार्मूला का भी प्रयोग किया जाता है। जैसे – अगर आप दो डाटा जिसमे पहले सेल के डाटा को दूसरे सेल के डाटा में घटना चाहते हैं तो सबसे पहले (=) का SIGN डालें फिर पहले सेल का नाम उसके बाद MINUS चिन्ह (-) उसके बाद दूसरे सेल का नाम। और फिर एंटर के दबाएं।

Example:- =(First Cell-Second Cell)

Formula =D2-E2

दो डाटा को घटने के लिए आप सीधे तरीके से भी घटा सकते हैं उसके लिए भी को फार्मूला का प्रयोग करना पड़ेगा। जैसे- =100-75 फिर एंटर के प्रेस करें।

MULTIPLICATION FORMULLA का उपयोग

EXCEL में वैल्यूज को गुना करने के लिए Multiplication Formula का उपयोग किया जाता है। इसके लिए घटाव फार्मूला की तरह दो सेल के बीच में गुना करने के लिए (*) का उपयोग किया जाता है। जैसे-

Example:- =(First Cell*Second Cell)

Formula =D2*E2

DIVISION FORMULLA का उपयोग

EXCEL में वैल्यूज को Divide करने के लिए Divide Formula का उपयोग किया जाता है। इसके लिए Multiplication फार्मूला की तरह दो सेल के बीच में Forward Slash करने के लिए (/) का उपयोग किया जाता है। जैसे-

Example:- =(First Cell/Second Cell)

Formula =D2/E2

MS Excel में Formula का उपयोग कैसे करें

AVERAGE FORMULLA का उपयोग

अगर आपको Excel में Numbers के एक समूह का औसत निकालना है। इसके लिये Average Function का उपयोग किया जाता है।

4553524646544649

इसके लिए Average फार्मूला का उपयोग करेंगे 

Example:- =Average(First Cell/Last Cell)

Formula =AVERAGE(E2:L2)

MS Excel में Formula का उपयोग कैसे करें

PERCENTAGE FORMULLA का उपयोग

दोस्तों जैसा की हम जानते हैं प्रतिशत एक हिस्सा है 100 का। जिसे जिस संख्या का प्रतिशत निकलना होता है उसे उसके कुल नंबर से भाग दिया जाता है। उसके लिए हम ये फार्मूला का प्रयोग कर सकते हैं। 

Example:- =(Obtain Marks/Total Marks%)

Formula =G5/G4%

MS Excel में Formula का उपयोग कैसे करें

आपने क्या सीखा? 

दोस्तों आज को पोस्ट के माध्यम से है सीखा कैसे हम अपने वर्कशीट के डाटा को जोड़, घटाव, गुणा, भाग, औसत या परितशत निकल सकते हैं। और यह कितना सरल है। आज की पोस्ट में हमने बेसिक फार्मूला का उपयोग के बारे में बताया है, आगे की पोस्ट में एक्सेल की एडवांस फार्मूला के बारे बताऊंगा। तो दोस्तों आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। अगर अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों को भी शेयर करे और मुझे कमेंट करे। अगर कोई सुझाव हो तो बेशक बता सकते हैं। 

पीछे की post

A to Z Keyboard Shortcut key [2022]

Transition Tab kya hai MS Power Point Hindi me 2021

Use of Design Tab in MS Power Point in हिंदी [2021] What is Design Tab in MS Power Point

Insert Tab in Power Point, पावर पॉइंट में इन्सर्ट टैब का उपयोग [2021]

कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

व्यू टैब क्या है? व्यू टैब का प्रयोग एम एस एक्सेल में 

Computer Quiz Mix Part- 3 [2021]

Computer Quiz Mix Part- 2 [2021]

Computer Quiz Mix Part- 1 [2021]

एम एस एक्सेल में होम टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Excel?

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 1 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -1]

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 2 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -2]

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 3 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -3]

View Tab kya hai? What is View Tab? Use of View Tab me 2021

Review tab ka use kaise karen.

कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

एम एस वर्ड क्या है ? What is MS Word?

एम एस वर्ड में होम टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Word?

एम एस वर्ड में इन्सर्ट टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Word?

पेज लेआउट  टैब क्या है ? What is Home Tab?

माय यूट्यूब चैनल . My You Tube Channel.

 

4 thoughts on “MS Excel में Formula का उपयोग कैसे करें [2022]

  1. Pingback: Excel me Count, IF, Maximum, Minimum ka prayog Hindi Me

Leave a Reply

Your email address will not be published.