Operating System Kya hai? Operating System ka Upyog Part 2

Operating System क्या है ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग हिंदी में भाग २

दोस्तों अब तक आप लोग Operating System क्या है? यह कैसे काम करता है? Operating System कितने प्रकार के हैं? इन सब के बारे में सिख चुके हैं। अगर अब तक आपने यह पोस्ट नहीं देखा है। तो इस पोस्ट के नीचे लिंक दिया जा रहा है। आप वहां क्लिक करके देख सकते हैं।

Operating System Kya hai? Operating System ka Upyog Part 2

आइए आज के इस पोस्ट में हम जानते हैं। इसके आगे Operating System के कार्य और इसकी विशेषताओं बारे में के बारे में। तो बिना देर किए आइए चलते हैं। आज के इस पोस्ट की ओर और देखते हैं उपरोक्त विषय के बारे में।

Function of Operating System (ऑपरेटिंग सिस्टम के कार्य)

दोस्तों इतना जानने के बाद अब हमारे मन में प्रश्न आता है। कि आखिर यह Operating System काम कैसे करता है? इसके मुख्य कार्य कौन-कौन से हैं? तो वास्तव में Operating System कई सारे कामों को करता है। यहां तक की पूरे कंप्यूटर को चलाता है। फिर भी इसके कुछ विशेष कार्य है, जो बहुत ही महत्वपूर्ण है। 

Main Function of Operating सिस्टम (ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य कार्य )

1. Memory Management (मेमोरी मैनेजमेंट)

कंप्यूटर में मुख्य रूप से दो प्रकार की मेमोरी होती है। एक को Primary Memory तथा दूसरे को Secondary Memory कहा जाता है। Primary Memory, RAM (Random Access Memory) और ROM (Read Only Memory) शामिल है। वही Secondary Memory मैं Hard Disk, CD, DVD, और दूसरी चीजें आती है।

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 2 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -2]

जब हम अपने कंप्यूटर में कोई सॉफ्टवेयर जैसे कि Photoshop, MS Office, Page Maker आदि Open करते हैं। तो उसे मेमोरी की आवश्यकता होती है। परंतु जब हम एक साथ एक से अधिक प्रोग्राम चलाते हैं। तो हर प्रोग्राम को अलग से मेमोरी की जरूरत पड़ती है।

ऐसे में किस प्रोग्राम को कितनी RAM देनी है। और कितनी ROM यह ऑपरेटिंग सिस्टम निर्णय करता है। साथ ही नए शुरू होने वाले प्रोग्राम को मेमोरी देना करना और बंद होने वाले प्रोग्राम से मेमोरी वापस लेना भी Operating System का ही काम है। 

म एस वर्ड में इन्सर्ट टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Word?

अगर एकआसान भाषा में कह तो Operating System कंप्यूटर में चलने वाले सभी प्रोग्राम को मेमोरी बैठता है। और हिसाब किताब रखता है। अर्थात प्रत्येक प्रोग्राम पर नजर रखता है। और पता लगाता है की कौन सा प्रोग्राम कहां क्या कर रहा है? और वहां कितना मेमोरी का उपयोग हो रहा है।

2. CPU Management (सीपीयू मैनेजमेंट)

कंप्यूटर में चलने वाले सभी प्रोग्राम को CPU (Power) की जरुरत पड़ती है। पूरी तरह से Operating System पर निर्भर होता है। क्योंकि CPU Management का काम Operating System ही देखता है। इसलिए किस प्रोसेस या टास्क को प्रोसेसर देना है? और कितनी देर का लिए देना है? यह Operating System ही निर्णय करता है।

किसी विशेष कार्य को प्रोसेसर का एलोकेट करना Processor Scheduling कहा जाता है। इसके अलावा Operating System CPU के प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखता है। अर्थात सीपीयू कहां और किस कार्य के लिए प्रयोग हो रहा है। कौन-कौन से कार्य हो रहा है। कौन-कौन से टास्क परफॉर्म कर रहा है, कौन-कौन से टस्क पूरे हो चुके हैं।

और कौन-कौन से टास्क चल रहे हैं। इसका पूरा हिसाब किताब रखता है और ट्रैफिक कंट्रोलर की मदद से CPU के स्टेटस से अवगत करवाता रहता है।

3. File Management (फाइल मैनेजमेंट)

एक कंप्यूटर में अनगिनत फाइल होती है। इसलिए किसी खास फाइल को खोजना बहुत ही मुश्किल भरा काम होता है। परंतु इस मुश्किल काम को आसान भी बनाता है और वह है Operating System. कैसे? दरअसल Operating System फाइलों को अलग अलग फोल्डर और डायरेक्टरी के रूप में व्यवस्थित रखता है और प्रत्येक फाइल का रिकॉर्ड रखता है। जैसे कि Name, Size, Format, Location आदि।

4. Device Management (डिवाइस मैनेजमेंट)

संबंधित एक कंप्यूटर को कई सारे उपकरणों के साथ काम करना पड़ता है। जैसे कि कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, माइक, स्पीकर, वेबकैम, स्टोरेज डिवाइस, वायरलेस डिवाइस, मॉनिटर आदि। परंतु इन सभी उपकरणों को कंप्यूटर के साथ कम्युनिकेट करने के लिए Coordination की जरूरत होती है। क्योंकि बिना कोआर्डिनेशन के कोई भी उपकरण सुचारू रूप से काम नहीं करता है। इसलिए Operating System की आवश्यकता पड़ती है।

कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

 Operating System उपकरण को कंप्यूटर के साथ Communicate करने में मदद करता है। और उसे तमाम जरूरी संसाधन मुहैया करवाता है। साथ ही कंप्यूटर से जुड़े सभी उपकरण को मैनेज करता है और उनमें रिसोर्स का बंटवारा करता है। अगर आपके कंप्यूटर में Operating System नहीं होगा, तो वह किसी भी डिवाइस को सपोर्ट नहीं करेगा।

5. Play Mediators Roll (प्ले मेडिएटर्स रोल)

Operating System कंप्यूटर और यूजर के बीच मेडिएटर की भूमिका निभाता है। और कंप्यूटर की बात यूजर को इस तरह दोनों के बीच संवाद स्थापित करने में मदद करता है। हालांकि इसके बारे में ऊपर बात कर चुके हैं इसलिए ज्यादा कुछ कहने की जरूरत नहीं है।

6. Improve Performance (इंप्रूव परफॉर्मेंस)

Operating System कंप्यूटर पर नजर रखता है। और उसे Improve करने की कोशिश करता रहता है। इसके लिए वह प्रत्येक सर्विस Request और Response में लगने वाले टाइम को रिकॉर्ड करता है। और System Health को मॉनिटर करता है। अगर System Response Time Slow होता है। या फिर सिस्टम में कोई गड़बड़ी पाई जाती है, तो Operating System उसके बारे में तुरंत सूचित कर देता है।

7. Secure The System (सिक्योर द सिस्टम)

प्रत्येक उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर में अपना बहुत सारा पर्सनल डाटा स्टोर करके रखता है। और कोई भी यह नहीं चाहता है कि उसके कंप्यूटर से डाटा चोरी हो जाए। या उसका कंप्यूटर हैक हो जाए। क्योंकि डाटा की कीमत सबको पता है। इसलिए प्रत्येक उपयोगकर्ता अपने डेटा की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करता है। लेकिन आपको बताना चाहूंगा कि Operating System भी इसमें आपकी पूरी मदद करता है।

माय यूट्यूब चैनल . My You Tube Channel.

अर्थात कि आपके सिस्टम को सिक्योर रखने के लिए कई सुरक्षा मुहैया करवाता है। जैसे कि Password Protection और Firewall को ही ले लीजिये। इनकी व्यवसाय आप अपने कंप्यूटर में Unauthorized Users को प्रवेश करने से रोक सकते हैं।

8. Job Accounting (जॉब अकाउंटिंग)

Operating System हर यूजर और हर टास्क का रिकॉर्ड रखता है। जैसे कि किसी उपयोगकर्ता ने कब Login किया? कब कौन सा Task परफॉर्म किया? कौन-कौन से प्रोग्राम्स को उपयोग किया और किस प्रोग्राम को कितनी देर उपयोग किया? इसी तरह प्रत्येक उपयोगकर्ता के प्रत्येक एक्टिविटी का सिलसिलेवार और उपयोगकर्ता को ट्रैक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

9. Error Detection (एरर डिटेक्शन)

जब हमारे कंप्यूटर में कोई दिक्कत आती है। तो Operating System सिस्टम आपको बता देता है। साथ ही उससे फिक्स करने का विकल्प और तरीका भी बता देता है। यहां तक कि आपको गाइड करके उस प्रॉब्लम को फिक्स भी कर देता है। जिसे ट्रबल शूटिंग कहा जाता है। यह आपको हर Operating System में देखने को मिल जाता है।

10. Graphical User Interface (ग्राफिकल यूजर इंटरफेस)

अगर हम कंप्यूटर के बारे में ठीक-ठीक जानकारी रखते हैं। तो आपको CLI (Command Line Interface) और गई (Graphical User Interface) के बारे में जरूर पता होगा। यह दो अलग-अलग यूजर इंटरफेस है। जो कंप्यूटर को ऑपरेट करने के लिए प्रयोग होते हैं। पुराने Operating System कमांड लाइन इंटरफेस के साथ आते थे।

व्यू टैब क्या है? व्यू टैब का प्रयोग एम एस एक्सेल में 

इसलिए इन्हें इस्तेमाल करना काफी मुश्किल होता था। क्योंकि हर Command के लिए अलग-अलग Code लिखने पड़ते थे। लेकिन आज के दिन करीब करीब Operating System Graphical User Interface के साथ आते हैं। जिनमें Menu Bar, Icons और Button. का प्रयोग होता है।

इसीलिए कमांड देने के लिए सिर्फ माउस क्लिक करना पड़ता है। यानि कि हर कमांड के लिए अलग-अलग Code लिखने नहीं पड़ते हैं। हालांकि Linux Operating System में अभी भी Command Prompt इस्तेमाल होता है। Terminal, Shell, Console जैसे नामों से जाना जाता है। यानी कि CLI और GUI का मिश्रण है।

व्यू टैब क्या है? व्यू टैब का प्रयोग एम एस एक्सेल में 

Operating System का मुख्य उद्देश्य कंप्यूटर के प्रयोग को आसान बनाना है। और इसके लिए ग्राफिकल यूजर इंटरफे। सबसे अच्छा है। क्योंकि इसकी मदद से कोई भी कंप्यूटर का प्रयोग कर सकता है। इसके लिए Command Codes की किताब लेकर नहीं बैठना पड़ता है।

Characteristics of Operating System (ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषताएं)

अब सवाल यह आता है कि Operating System की क्या-क्या विशेषताएं होती है? या यूं कहें कि एक ऑपरेटिंग सिस्टम की मुख्य विशेषताएं कौन-कौन सी है? तो आइए जानते हैं Operating System की मुख्य विशेषताओं के बारे में।

1 Operating System, Graphical User Interface प्रदान करता है। जो कंप्यूटर के उपयोग को आसान बनाता है।

2 Operating System विभिन्न हार्डवेयर कंपोनेंट्स के साथ Coordinate करता है। और हार्डवेयर डिवाइस के साथ उसी की भाषा में कम्युनिकेट करता है। इसके लिए यह एक खास Translation Software का उपयोग करता है। जिसे डिवाइस ड्राइवर के नाम से जाना जाता है।

3 . Operating System सॉफ्टवेयर को रन करने के लिए एक एनवायरनमेंट प्रदान करता है। और प्रत्येक सॉफ्टवेयर को जरूरी संसाधन मुहैया करवाता है।

4 Operating System Primary Memory, Secondary Memory और CPU को मैनेज करता है। और विभिन्न प्रोग्राम और Task को मेमोरी और CPU पावर Distribute करता है।

5 . यह कंप्यूटर में मौजूद तमाम फाइल्स को मैनेज करता है और इन्हें Directory के रूप में व्यवस्थित रखता है। साथ ही फाइल्स और फोल्डर को Copy, Move, Rename और Delete करने की सुविधा देता है।

6 यह सिस्टम हेल्थ को मॉनिटर करता है। और Performance को Improve करने में मदद करता है।

7 . यह Hardware और Software दोनों को मैनेज करता है। और इनके बीच तालमेल बिठाकर कंप्यूटर और अन्य प्रोग्राम को सही ढंग से चलाने में मदद करता है।

यह Password Firewall और अन्य तकनीकों की मदद से सिस्टम को सुरक्षित रखने में मदद करता है। और Error तथा Malwares के बारे में जानकारी देता है। साथ ही Error को फिक्स करने में भी मदद करता है।

8 यह Hardware और Software दोनों को Manage करता है। और इनके बीच तालमेल बिठाकर कंप्यूटर और अन्य प्रोग्राम्स को सही ढंग से चलाने में मदद करता है। 

9 यह कंप्यूटर यूजर और कंप्यूटर हार्डवेयर के बीच सामंजस्य बिठाता है और कम्युनिकेट करने में मदद करता है।

10 यह एक कंप्यूटर के तमाम उपयोगकर्ताओं और उनके द्वारा परफॉर्म किए गए टास्क का रिकॉर्ड रखता है। और प्रत्येक उपयोगकर्ता की प्रत्येक एक्टिविटी का तारीख और समय वार हिसाब रखता है। यानी कि एक तरफ से पूरी लॉगबुक मेंटेन करके रखता है।

What have you learn (आपने क्या सीखा?)

आज की इस पोस्ट में Operating System क्या है? इस पोस्ट की कुछ भाग इससे पहले के पोस्ट में देख चुके हैं। जिसमे आप Operating System के कार्य तथा उसकी विशेषताओं के बारे विस्तार से पढ़ चुके हैं। इस पोस्ट को  पढ़ने के बाद आप किसी भी तरह का परीक्षा के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह सभी तरह की परीक्षाओं के लिए बहुत जरुरी है। यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों को भी शेयर करे। 

ये मेरे पहले के पोस्ट देखना न भूलें।

A to Z Keyboard Shortcut key [2022]

Transition Tab kya hai MS Power Point Hindi me 2021

Use of Design Tab in MS Power Point in हिंदी [2021] What is Design Tab in MS Power Point

Insert Tab in Power Point, पावर पॉइंट में इन्सर्ट टैब का उपयोग [2021]

कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

व्यू टैब क्या है? व्यू टैब का प्रयोग एम एस एक्सेल में 

Computer Quiz Mix Part- 3 [2021]

Computer Quiz Mix Part- 2 [2021]

Computer Quiz Mix Part- 1 [2021]

एम एस एक्सेल में होम टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Excel?

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 1 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -1]

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 2 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -2]

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 3 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -3]

View Tab kya hai? What is View Tab? Use of View Tab me 2021

Review tab ka use kaise karen.

कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

एम एस वर्ड क्या है ? What is MS Word?

एम एस वर्ड में होम टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Word?

एम एस वर्ड में इन्सर्ट टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Word?

पेज लेआउट  टैब क्या है ? What is Home Tab?

माय यूट्यूब चैनल . My You Tube Channel.

Leave a Reply

Your email address will not be published.