What is Operating System types of operating system 2022

 What is Operating System? ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है ?

दोस्तों अब तक आपने कोई ना कोई फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप का  प्रयोग किए होंगे। और इन्हें प्रयोग करने के दौरान कभी ना कभी एंड्रॉयड Operating System और विंडोज़ का नाम तो जरूर सुना होगा। यह सभी कुछ प्रसिद्ध Operating System है जो Smartphone, Tablet, Laptop, Computer, ATM Machines तथा Robots में भी प्रयोग करते हैं। लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है?

Operating System Kya hai? Operating System ka Upyog Part 2

यह Operating System क्या होता है? और कौन-कौन से होते है। तथा यह कैसे काम करता है? अगर नहीं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। क्योंकि आज की इस पोस्ट में मैं इसी के विषय में विस्तार से बता रहा हूं।

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि एक कंप्यूटर सिर्फ बायनरी संख्या प्रणाली अर्थात बायनरी भाषा को समझता है और उसी में Communicate करता है, परंतु जब हम अपने कंप्यूटर को निर्देश देते हैं तो वह बायनरी भाषा में ना होकर हिंदी, अंग्रेजी या फिर किसी अन्य भाषा में हो फिर भी कंप्यूटर समझ जाता है। और हमारा काम को आसान बना देता है।

ऐसे प्रश्न यह आता है कि आखिर कंप्यूटर को इन निर्देशों को समझाता कौन है? यह समझता कैसे हैं? तो दोस्तों यहां पर कंप्यूटर को Operating System की जरूरत होती है।

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? (What is Operating System?)

Operating System एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जिसे Operating System के नाम से भी जाना जाता है। यह प्रोग्रामों का एक सेट है। जिसमें कंप्यूटर के लिए अनगिनत निर्देश होते हैं। जब हम कंप्यूटर को कोई काम करने का आदेश देते हैं तो वह इन्हीं निर्देशों की मदद से उसे पूरा करता है।

अर्थात कह सकते हैं कि Operating System कंप्यूटर का मुख्य सॉफ्टवेयर होता है। अन्य सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को चलाता है। जैसे Windows Operating System, VLC Player, Winamp Player, Microsoft Office, Photoshop आदि सभी Application Software को चलाता है ।

Use of Design Tab in MS Power Point in हिंदी [2021] What is Design Tab in MS Power Point

Operating System को इसे ऐसे भी जान सकते हैं-

  1. Operating System एक सॉफ्टवेयर है जो कि कंप्यूटर तथा प्रयोगकर्ता के बीच इंटरफेस की तरह कार्य करता है। इससे सिस्टम सॉफ्टवेयर कहते हैं।
  2. यह कंप्यूटर में लोड होने वाला पहला प्रोग्राम होता है। इसे प्रोग्रामों का प्रोग्राम भी कहा जाता है।
  3. सॉफ्टवेयर Operating System कंप्यूटर के सभी कार्य को मैनेज करता है।
  4. Operating System दो प्रकार के होते हैं-
    1. कैरेक्टर यूजर इंटरफेस (CUI= Character User Interface) – यह यूजर फ्रेंडली नहीं होता है तथा इस OS को चलाने के लिए हमेशा कमांड को टाइप करना पड़ता है। जैसे DOS एक CUI ऑपरेटिंग सिस्टम है। 
    2. ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI= Graphical User Interface)- यह यूजर फ्रेंडली होता है और इस Operating System को चलाने के लिए कमांड नहीं देनी पड़ती है। बल्कि जिस प्रोग्राम को ओपेन करना है उसमे माउस से क्लिक करना पड़ता है। जैसे Windows एक GUI Operating System है। 
  5. बिना किसी Operating System के एक कंप्यूटर यूजलेस होता है

 

TYPES OF OPERATING SYSTEM

Operating System कई प्रकार के होते हैं। जैसे उपयोग के आधार पर, कार्य के आधार पर और डाटा प्रोसेसिंग के आधार पर। Operating System के अलग-अलग प्रकार है। तो आइए जानते हैं इसके सभी भागों के बारे में विस्तार से एक-एक करके-

Batch Processing Operating System-

Batch Processing Operating System का उपयोग खासतौर पर ऐसे कार्यों के लिए किया जाता है, जहां कम समय में अधिक डाटा प्रोसेसिंग करने की जरूरत पड़ती है। क्योंकि यह Operating System डाटा को बैच के रूप में प्रोसेस करता है। अर्थात एक जैसे डाटा  को समूहों के रूप में निष्पादित किया जाता है। और यह पूरी तरह से स्वचालित होती है।

माय यूट्यूब चैनल . My You Tube Channel.

 इस ऑपरेटिंग सिस्टम को उपयोगकर्ता सीधे अपने कंप्यूटर से संपर्क नहीं करता है बल्कि ऑफलाइन मोड में काम करता है। और जब काम पूरा हो जाता है, तो कंप्यूटर ऑपरेटर के पास भेज देता है। फिर कंप्यूटर ऑपरेटर एक जैसे डाटा का बैच बनाता है। और उसे समूह में निष्पादित करता है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को खासतौर पर ऐसे कार्यों में उपयोग किया जाता है जहां बड़ी मात्रा में डाटा प्रोसेस करना होता है।

Time Sharing Operating System

इस ऑपरेटिंग सिस्टम की मदद से एक समय में एक से अधिक उपयोगकर्ता अलग-अलग टास्क कर सकते हैं। इसलिए इसे मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम भी कहा जाता है। ये बात अलग है कि सारे उपयोगकर्ता मिलकर एक ही सिस्टम का उपयोग करते हैं, परंतु प्रत्येक टास्क को एक निश्चित समय दिया जाता है। इसलिए सभी उपयोगकर्ता को बराबर मौका मिलता है।

अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो इसमें सीपीयू टाइम को उपयोग कर्त्ता के बीच शेयर किया जाता है। और प्रत्येक टास्क को बराबर समय दिया जाता है। जिसे Time Quantam कहा जाता है। जब एक एक टास्क पूरा हो जाता है तो दूसरा टास्क को निष्पादित किया जाता है। और उसके बाद तीसरे, चौथे, पांचवें आदि। इस तरह एक के बाद एक सभी टास्क को क्रमबद्ध तरीके से निष्पादित किया जाता है।

Distributed Operating System-

इस  Operating System में बहुत सारे सिस्टम होते हैं जो एक नेटवर्क के रूप में काम करते हैं। इसमें सारे सिस्टम एक शेयर्ड कम्युनिकेशन नेटवर्क के माध्यम से जुड़े हुए होते हैं। और मिलकर काम करते हैं। साथ ही प्रत्येक सिस्टम के पास अपना CPU, Primary Memory, Secondary Memory और बाकी सारे Resources होते हैं। इसलिए प्रत्येक सिस्टम Individually भी काम कर सकते हैं।

Multiprocessing Operating System-

इसमें एक ही कार्य को Multiprocessor मिलकर पूरा करते हैं। इसलिए इसे Multiprocessing Operating System भी कहा जाता है। परंतु यह सामान्य उपयोगकर्ता के लिए नहीं है। क्योंकि एक समान उपयोगकर्ता को इतनी ज्यादा कंप्यूटिंग पावर की जरूरत ही नहीं पड़ती है, तो फिर यह किसके लिए बनाया गया है। और इसका प्रयोग किसके लिए किया जाता है।

जी हां इसका उपयोग में Supper Computers में होता है। क्योंकि इसकी कंप्यूटिंग पावर और स्पीड अकल्पनीय है। साथ ही इसका काम करने की तरीका एकदम अलग है। यह एक को Task को कई सारे Sub-Task में बांटता है। और हर Task को अलग-अलग CPU से पूरा करवाता है। इसलिए बहुत कम समय में टास्क पूरा हो जाता है।

Network Operating System-

यह एक सर्वर Based ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें कई सारे कंप्यूटर मिलकर एक नेटवर्क के रूप में कार्य करते हैं। अर्थात कि सारे कंप्यूटर एक प्राइवेट नेटवर्क के जरिए आपस में जुड़े होते हैं। और एक ही सर्वर पर काम करते हैं। इसलिए सर्वर में मौजूद डाटा को सारे कंप्यूटर एक्सेस कर सकते हैं। बस उनके Login ID और Password होना चाहिए।

इसका सबसे अच्छा उदाहरण है बैंक अगर आपने कभी बैंक गए होंगे। तो वहां देखे होंगे कि वहां कई सारे कंप्यूटर होते हैं। और सभी कंप्यूटर एक ही सर्वर से जुड़े होते हैं इसलिए जब आप अपने बैंक अकाउंट से जुड़े कोई भी काम करवाने जाते हैं। तो वहां मैनेजर से लेकर कैशियर तक हर कोई आपका अकाउंट को एक्सेस कर सकता है।

Real Time Operating System

रियल टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम एडवांस ऑपरेटिंग सिस्टम है। जो डाटा को रियल टाइम में प्रोसेस करता है इसकी मदद से बेहद कम समय में बहुत ही ज्यादा और महत्वपूर्ण काम किया जा सकता है। खासकर तब जब गणना महत्वपूर्ण हो, और समय बहुत कम हो।

जैसे की Satellite Launch करते समय या फिर Guided Missiles को ऑपरेट करते समय इसकी सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। Real Time Operating System दो प्रकार के होते हैं एक हार्ड रियल टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम और दूसरा सॉफ्ट रियल टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम। अब आप कहेंगे कि इन दोनों में फर्क क्या होता है। तो फर्क बस इतना ही है कि हार्ड रियल टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम वक़्त का पाबंद होता है। अर्थात की हर काम दिए गए समय में पूरा कर देता है। जबकि सॉफ्ट टाइम ऑपरेटिंग सिस्टम समय का इतना ज्यादा पाबंद नहीं होता है।

Embedded Operating System

यह ऑपरेटिंग सिस्टम नन-कंप्यूटर उपकरण के लिए बनाया गया है। अर्थात उन उपकरणों के लिए जो कंप्यूटर नहीं है। जैसे की Lifts, Petrol Pump,  ATM Machine, POS Machine, Phones, Smart watches आदि। इन सभी उपकरणों मैं Embedded ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। एम्बेडेड ऑपरेटिंग सिस्टम की खास बात यह है कि उपकरण के हिसाब से बनाया जाता है। अर्थात जिस उपकरण के लिए बनाया जाता है सिर्फ उसी में काम करता है।

आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैंने ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे विस्तार से पूरी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है परन्तु यह पोस्ट अधिक लम्बा होने के कारन इस पोस्ट में इतना ही जानकारी दी है। इस पोस्ट की अगला भाग अगले पोस्ट में दूंगा। तो दोस्तों मेरा इससे आगे की पोस्ट देखना न भूले। और मेरी पोस्ट आपको अच्छी लगती है कृपया कमेंट करे। और अपने दोस्तों को भी शेयर करें। 

ये मेरे पहले के पोस्ट देखना न भूलें।

A to Z Keyboard Shortcut key [2022]

Transition Tab kya hai MS Power Point Hindi me 2021

Use of Design Tab in MS Power Point in हिंदी [2021] What is Design Tab in MS Power Point

Insert Tab in Power Point, पावर पॉइंट में इन्सर्ट टैब का उपयोग [2021]

कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

व्यू टैब क्या है? व्यू टैब का प्रयोग एम एस एक्सेल में 

Computer Quiz Mix Part- 3 [2021]

Computer Quiz Mix Part- 2 [2021]

Computer Quiz Mix Part- 1 [2021]

एम एस एक्सेल में होम टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Excel?

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 1 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -1]

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 2 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -2]

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 3 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -3]

View Tab kya hai? What is View Tab? Use of View Tab me 2021

Review tab ka use kaise karen.

कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

एम एस वर्ड क्या है ? What is MS Word?

एम एस वर्ड में होम टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Word?

एम एस वर्ड में इन्सर्ट टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Word?

पेज लेआउट  टैब क्या है ? What is Home Tab?

माय यूट्यूब चैनल . My You Tube Channel.

One thought on “What is Operating System types of operating system 2022

  1. Pingback: 3sunbeam

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *