Principles of Computing [Computer ki karya padhati] 2022

Principles of Computing [ कंप्यूटर की कार्य पद्धति] 2022

Principles of Computing जैसा की हम जानते हैं एक एक मनुष्य कहे या एक कंप्यूटर। ये दो चीजों से मिलकर बना है। जिसे Software और Hardware कहा जाता है। इन्ही दोनों के मेल से पूरा कंप्यूटर सिस्टम को चलाया जाता है। ये दोनों ही एक दूसरे के बिना अधूरा है। जिस कंप्यूटर में कोई Software न हो। वह कंप्यूटर नहीं सिर्फ लोहे और तारों का जल है। तो दोस्तों अब तक तो आप जान ही गए होंगे की हम किस ओर इशारा कर रहे हैं। जी हाँ कंप्यूटर के सिद्धांत (Principles of Computing) या पद्धति की ओर। 

https://computernoteshindi.com/?p=1940&preview=true

COMPUTER SYSTEM

तो दोस्तों आज को पोस्ट हम सिखने वाे हैं कंप्यूटर कुछ सिद्धांतों के बारे में। आइए जानते हैं कंप्यूटर के इन सिद्धांतों को। जैसा की हम पहले ही देख चुके हैं कंप्यूटर दो चीजों से मिलकर बना है। तो अब देखते हैं इन दोनों के बारे में ये क्या होते हैं। 

हार्डवेयर (Hardware) :

हार्डवेयर वैसे भौतिक वस्तुएं जिन्हे हम अपनी आँखों से देख सकते हैं। छू सकते हैं, और अनुभव कर सकते हैं। हार्डवेयर कहलाते हैं। जैसे -CPU, Monitor, Mouse, Keyboard, Printer, Memory Unit, Hard Disk, Processor आदि।

https://computernoteshindi.com/?p=1940&preview=true

COMPUTER HARDWARE

सॉफ्टवेयर (Software) :

किसी भी मशीन या Hardware में जान डालने या उसे सुचारु रूप से चलने के लिए Software की आवश्यकता होती है। सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों, नियमों या अनुदेशों का वह समूह है जो कंप्यूटर सिस्टम के कार्यों को नियंत्रित करता है। तथा कंप्यूटर के विभिन्न हार्डवेयर के बीच समन्वय स्थापित करता है। कोई भी सॉफ्टवेयर यह निर्धारित करता है की कब कौन सा कार्य करेगा। किसी भी सॉफ्टवेयर को हम देख या छू नहीं सकते हैं बस अनुभव कर सकते हैं। और ऐसा कह सकते हैं की अगर हार्डवेयर एक इंजन है तो सॉफ्टवेयर उसका ईंधन। 

कंप्यूटर की कार्यप्रणाली (Working Principle of Computer)

कंप्यूटर की कार्यप्रणाली को मुख्य रूप से पांच भागों में विभाजित किया गया है। जो सभी प्रकार के कंप्यूटर के लिए आवश्यक है।-

  • Input इनपुट
  • Storage भण्डारण 
  • Processing प्रोसेसिंग 
  • Output आउटपुट 
  • Control कण्ट्रोल

आइये देखते हैं इन सब के बारे में एक एक करके विस्तार से 

  1. इनपुट (Input) : कंप्यूटर में डाटा तथा अनुदेशों को डालने का कार्य इनपुट कहलाता है। यह कार्य इनपुट उपकरण के द्वारा सम्पादित किया जाता है। 
  2. भण्डारण (Storage) : डाटा तथा अनुदेशों को मेमोरी यूनिट में स्टोर किया जाता है। ताकि जरुरत के अनुसार उनका पुनः उपयोग किया जा सके। कंप्यूटर द्वारा प्रोसेसिंग के पश्चात प्राप्त अंतिम परिणामों को भी मेमोरी यूनिट में स्टोर किया जाता है। 
  3. प्रोसेसिंग (Processing) : इनपुट द्वारा प्राप्त डाटा पर अनुदेशों के अनुसार अंकगणितीय व तार्किक गणनाएं कर उसे सुचना में बदला जाता है। तथा वांछित कार्य सम्पन्न किये जाते हैं। 
  4. आउटपुट (Output) : कंप्यूटर द्वारा प्रोसेसिंग के पश्चात सुचना सुचना या परिणामों को उपयोगकर्ता के समक्ष प्रदर्शित करने का कार्य आउटपुट कहलाता है। इस तरह के कार्य को आउटपुट उपकरण की सहायता से संपन्न किया जाता है। 
  5. कण्ट्रोल (Control) : विभिन्न तरह के कार्यों में प्रयुक्त उपकरणों, अनुदेशों और सूचनाओं को नियंत्रित करना और उनके बीच तालमेल स्थापित करना कण्ट्रोल कहलाता है। 

मशीन साइकिल (Machine Cycle)

कंप्यूटर द्वारा किसी छोटे से छोटे निर्देश को संपन्न करने के लिए एक प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। जिसे मशीन साइकिल कहते हैं। मशीन साइकिल को एक निश्चित क्रम से निष्पादित होने वाले मुख्या चार चरणों में विभाजित किया जाता है। 

  1. फेच (Fetch) : मेमोरी से आवश्यक निर्देश प्राप्त करना। 
  2. डिकोड (Decode) : प्राप्त निर्देशों को कंप्यूटर द्वारा समझे जा सकने वाले कमांड्स में परिवर्तन करना। 
  3. एक्जीक्यूट (Execute) : इन कमांड्स को प्रोसेसर द्वारा एक्जीक्यूट करना।
  4. स्टोर (Store) : एग्जीक्यूशन के बाद प्राप्त परिणाम को मेमोरी में स्टोर करना।

इस प्रकार मशीन साइकिल किसी इंस्ट्रक्शन का एक्जीक्यूशन फेज है। कंप्यूटर में यह प्रक्रिया लगातार चलती रहती है। आधुनिक प्रोसेसर एक सेकंड में लाखों मशीन साइकिल प्रक्रिया पूरा करते हैं। 

आपने क्या सीखा ?

दोस्तों आज को पोस्ट के माधयम से आपने सीखा। कंप्यूटर की कार्यपद्धति के बारे में। इसमें हार्डवेयर क्या है? सॉफ्टवेयर क्या है? और कंप्यूटर की कार्यप्रणाली तथा मशीने साइकिल के बारे में। आशा करता हूँ आज को यह छोटी सी जानकारी पसंद आया होगा। और अगर पसंद आया हो तो कृपया अपने दोस्तों को भी शेयर करें। ताकि यह जानकारी उन्हें भी मिल सके। धन्यवाद।

 

Previous Post Link देखना ना भूलें।

Computer MCQ- 14 [2022]

What is Memory of Computer?

कंप्यूटर MCQ 6

कंप्यूटर का इतिहास एवं उसका विकास 

A to Z Keyboard Shortcut key [2022]

Transition Tab kya hai 2021

Use of Design Tab in MS Power Point in हिंदी [2021] What is Design Tab in MS Power Point

Insert Tab in Power Point, पावर पॉइंट में इन्सर्ट टैब का उपयोग [2021]

What is computer?

व्यू टैब क्या है? व्यू टैब का प्रयोग एम एस एक्सेल में 

एम एस एक्सेल में होम टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Excel?

होम टैब क्या है ?

इन्सर्ट टैब क्या है ?

पेज लेआउट  टैब क्या है ?

कंप्यूटर क्या  वीडियो है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *