What is Review Tab in MS Word- [2021]

What is Review Tab/Menu in MS Word? Use of Review Tab in MS Word. MS Word में Review Tab का प्रयोग कैसे करें. Hindi Me.

       ये Review Tab क्या है? यह काम कैसे करता है? इसका प्रयोग क्या है? Review Tab से क्या क्या कर सकते हैं? ऐसे बहुत सारे प्रश्न हैं। जिनका उत्तर आपको इस पोस्ट के अंदर मिलेंगे। 

हैल्लो दोस्तों, 

                 नमस्कार, मेरे वेबसाइट में आपका स्वागत है। 

आज की पोस्ट में मैं बताने जा रहा हूँ,  MS Word के अंदर What is Review Tab/Menu? Use of Review Tab. इस Tab का प्रयोग कैसे करें.  के बारे हिंदी में विस्तार से तो दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक देखे। यह पोस्ट आपके लिए ही है। 

What is Review Tab – 

          Review Tab- आप इस Review Tab के द्वारा सामान्य या मास्टर पेज और सिंगल पेज या Two page spread view के बिच आसानी से स्विच कर सकते है। यह टैब आपको सीमाएं, गाइड, रूलर और अन्य लेआउट टूल दिखाने, छुपाने तथा अपने दस्तावेज के आकार को ज़ूम इन, जूम आउट करने और आपके द्वारा खोली गई दस्तावेज विंडो को प्रबंधित करने पर भी नियंत्रित करता है।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या है?

          दोस्तों अब तक जितने भी एम एस वर्ड के अनतर्गत आने वाले Tab के बारे में पढ़े हैं। उनमे से सभी मेनू के कई सब ग्रुप्स के बारे देखें। उसी तरह आज की इस पोस्ट में अर्थात Review Tab या मेनू के सब ग्रुप्स के बारे में विस्तार से सीखेंगे। तो आइये देखते हैं क्या है Review Tab.

Review Tab के ग्रुप और इसके कार्य 

 

दोस्तों इस View Tab के अंदर इसके मुख्य सात ग्रुप्स हैं –

  • Proofing
  • Language
  • Comment
  • Tracking
  • Changes
  • Compare
  • Protect

तो दोस्तों आइये जानते हैं इन सभी के बारे में एक एक करके –

1. Proofing

Spelling and Grammar –

       दोस्तों इस कमांड के द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंट में टाइपिंग करते समय हो रहे गलतियों का पता लगा सकते हैं। और उसे सुधार भी कर सकते हैं। जैसे अगर किसी वर्ड की स्पेलिंग में गलती होती है, तो उसके नीचे Red Line और अगर किसी वर्ड या सेंटेंस के ग्रामर में गलती हो, तो उसके नीचे Green Line आ जाती है। इस तरह से आपको पता चलता है की आपके सेंटेंस में कहीं पर गलती हो गई है, तो आप उसे आसानी से सुधार सकते हैं। 

2. Research-

       रिसर्च- इस कमांड की सहायता से आप जो अपने डॉक्यूमेंट पेज पर टाइपिंग करते हैं, वहां पर अगर किसी वर्ड के बारे में खोज करना है। तो आप इस रिसर्च ऑप्शन का प्रयोग कर के आसानी से खोज सकते हैं। परन्तु इसके लिए आपके कंप्यूटर या लैपटॉप जहाँ पर भी काम कर रहे हैं वहां इंटरनेट से कनेक्ट होना जरुरी है। 

3. Thesaurus-

Thesaurus- दोस्तों इस कमांड की सहायता से आप किसी एक वर्ड का समानार्थी word की खोज कर सकते हैं। इसके द्वारा आप किसी भी कठिन वर्ड का अलग अलग अर्थ का पता लगा सकते हैं. 

4. Word Count-

Word Count- दोस्तों यह कमांड बड़े ही कमाल का ऑप्शन है। कैसे जानते हैं क्या? नहीं जैसे आपके पास डॉक्यूमेंट में बहुत सारे टेक्स्ट लिखा हुआ और आपको जानना है कि आपके डॉक्यूमेंट में कितने वर्ड, कितने लाइन, कितना पैराग्राफ आदि हैं। तो दोस्तों यह कमांड आपके लिए सबसे अच्छा है। बस एक क्लिक में उपरोक्त सारे प्रश्नों का जानकारी आपके सामने होती है।

2. Language-

Language-

दोस्तों यह कमांड भाषा से संबंधित है आप अपने डॉक्यूमेंट में कौन सी भाषा का प्रयोग करेंगे वह यहां से चुन सकते हैं। और अपनी पसंद की भषा में काम कर सकते हैं।

Translate-

दोस्तों यह टूल भी एक रिसर्च टूल की तरह काम करता है। इसकी मदद से आप एक भाषा से दूसरी भाषा में अपने डाटा को अनुवाद कर सकते हैं। इस ऑप्शन में काम करने के लिए भी रिसर्च टूल की तरह आपके कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन  जारी होना चाहिए। 

3. Comments-

Comments– दोस्तों यह आपके दस्तावेज में किसी नई वर्ड या सेंटेंस के बारे में छोटी छोटी जानकारी देने के लिए किया जाता है। जिससे आप बाद में कभी भी उस छोटी छोटी कमेंट्स की मदद से आप डॉक्यूमेंट के अंदर उस नई वर्ड के बारे में जान सकते हैं।

New Comments-

इस ऑप्शन की मदद से आपके पास जितनी भी नई नई वर्ड के छोटी छोटी कमेंट्स देना चाहेंगे, दे सकते हैं। 

Edit Comments-

यदि आपके द्वारा दी गई कमेंट में किसी प्रकार की परिवर्तन या बदलाव करना चाहते हैं तो आप इस एडिट कमांड का प्रयोग कर सकते हैं। 

4. Tracking-

Tracking-

      दोस्तों यह एक बहुत ही उपयोगी कमांड है। अगर आप अपने कंप्यूटर को किसी दूसरे यूजर के साथ शेयर करते हैं तो, यह Tracking Group आपके लिए बहुत काम कर सकता है। जब अपने डॉक्यूमेंट में Tracking ऑप्शन को स्टार्ट करते हैं, तो इस Tracking के द्वारा आपके डॉक्यूमेंट में होने वाले परिवर्तन का पता लगा सकते हैं। जो कुछ भी परिवर्तन आपके डॉक्यूमेंट में हुआ है वह आपको अलग से दिखाई देता है। यह कमांड मल्टी यूजर सिस्टम पर बहुत काम करता है।

5. Changes- 

Changes- दोस्तों Track change ऑप्शन के द्वारा जो भी परिवर्तन किया जाता है उसके बाद आप जिसे रखना चाहेंगे उसे रख सकते हैं, जिसे हटाना चाहेंगे उसे हटा सकते हैं। 

6. Compare- 

Compare- दोस्तों यह कमांड दो यूजर द्वारा बनाई गई डॉक्यूमेंट के बीच के परिवर्तन को देखने के लिए इस Compare टूल का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें आप वही चीजे देख सकते हैं जो पहले यूजर के डॉक्यूमेंट में दूसरे यूजर ने की हो।

7. Protect- 

Protect- दोस्तों यह एक कमाल का ऑप्शन है जिसे प्रयोग कर आप अपने डॉक्यूमेंट को गुप्त और सुरक्षित रख सकते हैं। यह आपको पासवर्ड डालने की सुविधा देता है। इस पासवर्ड की मदद से आप अपने डॉक्यूमेंट को लॉक कर के रख सकते हैं। 

आपने क्या सीखा

        दोस्तों आज की पोस्ट में मैंने कंप्यूटर में एम एस वर्ड के एक खास टैब Review Tab क्या है।  इसके बारे में बताने की पूरी कोसिस की है आशा करता हूँ  जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे और आपके अनुसार कहीं कुछ कमी लगती है तो मुझे कमेंट करें ।

धन्यवाद ! 

इसे भी देखें!  

कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

Review tab ka use kaise karen.

एम एस वर्ड क्या है ? What is MS Word?

होम टैब क्या है ? What is Home Tab?

इन्सर्ट टैब क्या है ? What is Home Tab?

पेज लेआउट  टैब क्या है ? What is Home Tab?

माय यूट्यूब चैनल . My You Tube Channel.

18 thoughts on “What is Review Tab in MS Word- [2021]

  1. Pingback: Compute Quiz Compute GK Computer Quiz Mix Part- 4

  2. Pingback: Home Tab Kya hai What is Home Tab in hindi [2021]

  3. Pingback: What is review tab in MS Excel Use of Review Tab in Excel

  4. Pingback: What is Formula Tab in Excel Use of Formula function.

  5. Pingback: MCQ Computer Quiz MS Excel 2021 hindi GK Computer Quiz 2021

  6. Pingback: What is View tab in Excel Use of View tab in Excel 2021

  7. Pingback: Internet Computer Quiz Internet GK Quiz part - 1 2021 hindi

  8. Pingback: MS Power Point kya hai? माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट क्या है ? - COMPUTER NOTES HINDI

  9. Pingback: MS Word Computer GK Quiz Part- 4 [2021] hindi - COMPUTER NOTES HINDI

  10. Pingback: MS Excel- What is Page Layout? Use of Page Layout. Function of Page Layout. Hindi me [2021] - COMPUTER NOTES HINDI

  11. Pingback: Use of Home Tab in MS Excel. Home Tab ka prayog MS Excel. Hindi me - COMPUTER NOTES HINDI

  12. Pingback: What is Insert Tab Insert Tab Kya Hai [Hindi Me] इन्सर्ट टैब क्या है ? [2021] - COMPUTER NOTES HINDI

  13. Pingback: MS Excel me Insert Tab ka prayog Use of Insert Tab in Excel. Hindi me [2021] इन्सर्ट टैब का उपयोग कैसे करे - COMPUTER NOTES HINDI

  14. Pingback: MS Power Point me Home Tab ka prayog hindi me माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट में होम टैब का प्रयोग हिंदी में - COMPUTER NOTES HINDI

  15. Pingback: MS EXCEL COMPUTER QUIZ PART- 2 - COMPUTER NOTES HINDI

  16. Pingback: Use of Design Tab in MS Power Point in hindi. MS Power Point me Design

  17. Pingback: e Insert Tab in Power Point, पावर पॉइंट में इन्सर्ट टैब का उपयोग

Leave a Reply

Your email address will not be published.