View Tab ka prayog 2021

View Tab

What is View Tab? Use of View Tab in MS Excel.

व्यू टैब क्या है? व्यू टैब का प्रयोग एम एस एक्सेल में 

 

      View Tab MS Excel प्रोग्राम का एक मुख्य Tab या Menu है। जो इस प्रोग्राम में काम आने वाले बहुत सारे ऑप्शन को छुपाने या दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है। और भी बहुत सारे कामों में व्यू टैब प्रयोग किया जाता है। आइये देखते हैं कैसे View Tab ka Prayog होता है।

हैल्लो दोस्तों, 

नमस्कार, आशा करता हूँ आप सभी बहुत अच्छे होंगे। और आज तक आप मेरी कई पोस्ट को पढ़ चुके हैं। और मेरी अगली पोस्ट का इंतजार कर रहे होंगे, तो दोस्तों आपका इंतजार हुवा ख़त्म। क्योंकि मैं एक Menuऔर नए पोस्ट लेकर आ चुका हूँ जिसका नाम है View Tab.

दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में View Tab एक महत्वपूर्ण टैब के रूप में आता है। इस Tab में कई Groups भी हैं और उन सभी का काम भी अलग अलग है। आज की इस पोस्ट में आप सीखेंगे View Tab के कौन कौन से Groups हैं और उनके क्या कार्य हैं। 

इसे भी देखें! 

एम एस एक्सेल में होम टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Excel?

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 1 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -1]

View Tab Name and Functions व्यू टैब के ग्रुप्स के नाम और उनके कार्य 

 

दोस्तों जिस तरह अपने आज से पहले कई Tab और उनके ग्रुप्स और उनके कुछ टूल्स होते हैं। उसी तरह इस View Tab में भी मुख्य रूप से 5 Groups होते हैं। जिनके नाम क्रमशः इस प्रकार है-

  1. Workbook Views
  2. Show/Hide
  3. Zoom
  4. Window
  5. Macros

       

अब तक आप व्यू तब के बारे में जान चुके हैं तो अब आइये सीखते हैं इसके प्रत्येक ग्रुप के कार्य के बारे में। 

इसे भी देखें! 

कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

एम एस वर्ड क्या है ? What is MS Word?

⇒ Workbook Views Group
( वर्कबुक व्यू ग्रुप )-

 

इस Workbook Group में Excel Workbook को अलग अलग स्टाइल में देखने या काम करने से सम्बंधित Tools होता है। जिसके द्वारा आप अपने Excel Workbook में बनाये डाटा को प्रिंट करने से पहले ही उसे अलग-अलग तरह से देख सकते हैं। Microsoft Excel के Workbook View 5 प्रकार के Views उपलब्ध हैं। 

 

  • Normal View- यह Excel Worksheet बनाने या खोलने पर स्वतः ही स्क्रीन पर आता है। इसे Default View भी कह सकते हैं। इस View में किसी भी प्रकार के Header और Footer को प्रदर्शित नहीं करता है। इस View में पेज कहाँ से प्रारम्भ हुआ और कहाँ समाप्त हुआ ये देख सकते हैं। 

  • Page Break Preview (पेज ब्रेक प्रीव्यू)- इस View में Working Sheet वहीं तक दिखाई देती है जहाँ तक कुछ डाटा बनाया गया हो, उसके बाद की पूरी Sheet Black (काला) दिखाई देता है। यह Sheet को Dotted (—–) लाइन से दिखाता है। 

  • Page Layout View (पेज लेआउट व्यू)- इस कमांड का प्रयोग अपने Worksheet को प्रिंट लेआउट के अनुसार देखने  के लिए किया जाता है। इससे ये पता चलता है की प्रिंट होने के पहले पेज कैसा दिखाई देगा और साथ ही साथ पेज के Header और Footer कैसा दिखाई देगा। 

  • Custom View (कस्टम व्यू)- अपने Worksheet को प्रिंट करने या देखने के लिए अपने अनुसार सेट किया जा सकता है। इसके लिए Custom View बटन पर क्लिक कर सकते हैं। 

  • Full Screen View (फुल स्क्रीन व्यू)- इस कमांड की सहायता से आप अपने Worksheet में एक पेज जितना डाटा है उसे एक ही बार में पूरा पेज को देख सकते हैं। 

इसे भी देखें! 

एम एस एक्सेल में होम टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Excel?

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 1 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -1]

⇒ Show/Hide Group
( शो/हाईड ग्रुप) 

 

  • Ruler (रूलर)- एक्सेल के Page Layout View में शीट के ऊपर Ruler को दिखाने या छुपाने लिए इस कमांड का प्रयोग किया जाता है। यह कमांड का प्रयोग सिर्फ एक्सेल पेज के Page Layout View में ही कर सकते हैं।

  • Gridlines (ग्रीडलाइन)- Microsoft Excel के शीट में रो और कॉलम के Gridline को देखने या छुपाने के लिए इसका प्रयोग कर सकते हैं। 

  • Formula Bar (फार्मूला बार)- इस कमांड के प्रयोग से Formula Bar को दिखा या छुपा सकते हैं। आप अपने एक्सेल की शीट पर जो भी Formula का प्रयोग करते है उसे Formula Bar पर देख सकते हैं। 

  • Headings (हेडिंग्स)- Microsoft Excel की Sheet पर Row और Column को दिखाने के लिए Row और Column Headings Show करता है। उसे दिखाने या छुपाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। 

⇒ Zoom Group
( ज़ूम ग्रुप)-

  • Zoom- एक्सेल की Workbook को कितना प्रतिशत तक बड़ा या छोटा करना है उसे निर्धारित करने के लिए इस कमांड का प्रयोग कर सकते हैं। 

  • 100%- इस कमांड की सहायता से आप अपने पेज को Original Size अर्थात 100% पर सेट कर सकते हैं। 
  • Zoom to Selection- इस कमांड की मदद से Selected Cell साथ उसके आस पास के सेल को भी बड़ा करके पुरे स्क्रीन में दिखता है। 

इसे भी देखें! 

कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

एम एस वर्ड क्या है ? What is MS Word?

⇒ Windows Groups-
(विंडो ग्रुप)
इस Window Group में स्थित कमांडो के द्वारा आप ओपन Excel Window को नियंत्रित कर सकते हैं।  इसमें अगर आपने एक से अधिक विंडो खोल रखा है तो आसानी से एक विंडो से दूसरी में जा सकते हैं। 

  • New Window- इस कमांड की सहायता से आप जिस Workbook पर काम कर रहे हैं उसी Workbook पर New Window खोल सकते हैं। इसके द्वारा आप एक बार में एक से अधिक Window खोल सकते हैं।

  • Arrange All- आपके Workbook में जितनी भी Window खुली होगी उन सभी को एक साथ Arrange करने के लिए इस कमांड का प्रयोग किया जाता है। इसके अंदर और भी निम्न ऑप्शन आते हैं। 

    • Titled
    • Horizontal
    • Vertical
    • Cascade

  • Freeze Panes- इस कमांड के द्वारा अपने शीट के Top Row या First Column को फिक्स करने के लिए किया जाता है। ताकि आपके द्वारा बनाई गई हैडिंग को देखकर पेज के नीचे या दायीं ओर के कॉलम में डाटा भर सके। 

  • Split- इस कमांड के द्वारा अपने Worksheet को चार Window में बाँट सकते हैं और खास बात तो ये है की इसमें जो काम आप एक में करेंगे वही Split किये गए चारों Window में होता है। 

  • Hide- इस कमांड का प्रयोग वर्तमान में खुली Window को छिपाने का लिए किया जाता है। ताकि इसे देखा न जा सके। इसमें डाटा रहता है पर देख नहीं सकते हैं। जब इसे Unhide करते हैं तो फिर से देख सकते हैं। 

  • Unhide- यह कमांड छिपाई गई Window को पुनः देखने के लिए इसका प्रयोग करते हैं। 

  • View Side by Side- इस कमांड का प्रयोग एक साथ दो Workbook को देखने के लिए किया जाता है। ताकि Worksheet में एंट्री की गई डाटा की तुलना किया जा सके और दोनों Worksheets पर काम किया जा सके। 

  • Synchronous scrolling- दो Workbook को Synchronise करने के लिए इस कमांड का उपयोग किया जाता है, ताकि वे दोनों एक साथ Scroll किया जा सके। इस सुविधा को सही रूप से काम करने के लिए Side by Side Option को चालू रहना चाहिए। 

  • Switch Window- इस कमांड की सहायता से Worksheet Sheet पर खुली एक से अधिक Window के बिच आगे – पीछे स्विच करने के किया जाता है। 

⇒ Macros
(मैक्रोज़)-

        दोस्तों यह कमांड बहुत ही कमाल का और हमारे समय को कम करने में कारगर है। जैसे- अगर आप किसी प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे हैं और उसमे कुछ जानकारी ऐसी है जिनका प्रयोग बार-बार होने वाली है तो यह काम आप Macro के द्वारा बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसमें आपको बार – बार प्रयोग होने वाली जानकारी को रिकॉर्ड कर लेना होता है और जब जब जरुरत पड़े बस उसे वहां पर चला दिया जाता है, और सम्पूर्ण जानकारी स्वतः ही शीट पर आ जाती है। 

आपने क्या सीखा?

 

       आज के इस पोस्ट में मैंने आपको माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के अंतर्गत View Tab के बारे में विस्तार से बताने की पूरी कोशिश की। आपने इस View Tab में उपलब्ध सभी ग्रुप के कार्य के बारे में सीखा है। मैं उम्मीद करता हूँ की आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद View Tab का प्रयोग आसानी से कर पाएंगे। अगर आपके मन में किसी प्रकार के प्रश्न है तो आप मुझे कमेंट कर के पूछ सकते हैं। 

इसे भी देखें! 

Computer Quiz Mix Part- 3 [2021]

Computer Quiz Mix Part- 2 [2021]

Computer Quiz Mix Part- 1 [2021]

एम एस एक्सेल में होम टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Excel?

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 1 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -1]

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 2 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -2]

कंप्यूटर क्विज एम एस वर्ड पार्ट – 3 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART -3]

View Tab kya hai? What is View Tab? Use of View Tab me 2021

Review tab ka use kaise karen.

कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

एम एस वर्ड क्या है ? What is MS Word?

एम एस वर्ड में होम टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Word?

एम एस वर्ड में इन्सर्ट टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Word?

पेज लेआउट  टैब क्या है ? What is Home Tab?

माय यूट्यूब चैनल . My You Tube Channel.

 

5 thoughts on “View Tab ka prayog 2021

  1. Pingback: MS Word Computer GK Quiz Part- 4 [2021] hindi -

  2. Pingback: Computer Quiz Test Internet 2021 Hindi me - COMPUTER NOTES HINDI

Leave a Reply

Your email address will not be published.