WAHT IS COMPUTER?

What is Computer? How does it work? What is the parts of Computer? कंप्यूटर क्या है? यह कैसे काम करता है ? कंप्यूटर के पार्ट्स कौन कौन हैं ? 
     
      Dear Friends आज Computer  जिंदगी का अहम् हिस्सा बन गया  है। चाहे वह हमारा अपना घर हो, स्कूल हो, कॉलेज हो, ऑफिस हो। या किसी भी तरह की दुकान हो सभी जगहों पर इसका प्रयोग तेजी से और काफी सरलता से  किया जाता है। दोस्तों इसलिए आज के इस तकनीकी भरे समय में हमें Computer के बारे में अच्छी जानकारी अवष्य होनी चाहिए। तो दोस्तों आइये जानते हैं WAHT IS COMPUTER? Computer क्या है? Computer काम कैसे करता है? Computer का पार्ट्स कौन कौन हैं? 
COMPUTER

COMPUTER

                           

  Computer का नाम सुनते ही मन में  तरह-तरह के प्रश्न आने लगता है। क्योंकि Computer सैकड़ों कार्य अकेला कर सकता है, और वो भी एक साथ कम समय में।

दोस्तों Computer को शब्दों में नहीं बाँटा जा सकता है। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति कंप्यूटर का प्रयोग अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग – प्रकार से करता है। जैसे –

  • अगर एक लेखक या Typist से पूछा जाय की कंप्यूटर क्या है? तो वह शायद कहेगा की कंप्यूटर एक टाइप करने वाली मशीन है।
  • एक गेम खेलने वाले बालक से पूछा जाय। तो वह कहेगा कंप्यूटर एक गेम खेलने वाला मशीन है।
  • यदि एक Computer Operator से पूछा जाय तो वह बोलेगा कंप्यूटर एक ऑफिस का काम निपटने वाला Machine है।
  • यदि एक डॉक्टर से पूछें तो वह बोलेंगे कंप्यूटर एक बीमारी जाँच करने वाली मशीन है।

इस तरह से अलग-अलग लोगों के अनुसार अलग-अलग परिभाषित करता है।

कंप्यूटर क्या है? वीडियो देखने के लिए क्लिक करें :- [यहाँ क्लिक करें] What is Computer?

  1. कंप्यूटर की परिभषा क्या है ? [What is the definition of Computer]

 

       Computer एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है। जो इनपुट उपकरणों की मदद से डाटा को  इनपुट करता है। उन्हें प्रोसेस करता है फिर उन आंकड़ों को आउटपुट उपकरणों की सहायता से सुचना के रूप में प्रदान करता है।”

      इस परिभाषा से स्पष्ट है की Computer प्रयोगकर्ता द्वारा पहले कुछ निर्देशों को लेता है। जो इनपुट उपकरणों की मदद से इनपुट कराये जाते हैं। फिर उन निर्देशों को प्रोसेस किया जाता है और आखिर में निर्देशों के आधार पर परिणाम देता है। उसके बाद आउटपुट उपकरणों की सहायता से प्रदर्शित करता है।

         कंप्यूटर में प्रविष्ट किये जाने वाले आंकड़े कई प्रकार के हो सकते हैं। जैसे – संख्या, वर्णमाला, आंकड़े आदि। कंप्यूटर को  जिस प्रकार के आंकड़े प्राप्त होते हैं वह परिणाम भी उसी प्रकार के देता है।

 

दोस्तों क्या आप जानते हैं ? 

” चार्ल्स बैबेज ” को कंप्यूटर का जनक माना जाता, इन्होंने सन 1833 में Analytical Engine का अविष्कार किया था, जो 1946 में आधुनिक कंप्यूटर का आधार बना। ऐसी कारण इन्हें Father’s of Computer की उपाधि दी गई। 

 

  1. कंप्यूटर का पूरा नाम है ? [What is the full name of Computer?]

      जैसा की अब तक आप जान चुके हैं की कंप्यूटर एक बहु-उपयोगी मशीन है। इसलिए इसे एक नाम दिया नहीं दिया जा सकता है। उसी तरह इसका पूरा नाम भी अलग – अलग है। अलग – अलग लोगों और संस्थाओं ने अपने अनुभवों के आधार पर विभिन्न प्रकार व्याख्या की है। तो दोस्तों आइये आज मैं आपको एक Standard Full  Form नीचे बता रहा हूँ जो सभी जगहों पर काफी लोकप्रिय है –

C O M P U T E R

 

C= Commonly            ( सामान्य तौर पर)

O= Operating             (संचालित)

M= Machine                (मशीन)

P= Particularly           (विशेष रूप से)

U= Used in                  (प्रयोग)

T= Technical               (तकनिकी)

E= Education and      (शिक्षा)

R= Research               (अनुसन्धान)

  1. कंप्यूटर का परिचय [Introducton of  Computer] 

       कंप्यूटर अपना कार्य अकेला नहीं कर सकता है। यह भी किसी कार्य को पूरा करने के लिए कई तरह के उपकरणों तथा प्रोग्रामों की सहायता लेता है। कंप्यूटर की ये उपकरण को हार्डवेयर (Hardware) तथा सॉफ्टवेयर (Software) के नाम से जाना जाता है। 

कंप्यूटर कुछ इस तरह से दिखाई देता है – 

 

WAHT IS COMPUTER?

COMPUTER

      Friends कंप्यूटर के कई भाग होते हैं। जैसे सिस्टम यूनिट (CPU), की- बोर्ड (Keyboard), माउस (Mouse), मॉनिटर (Monitor), स्पीकर (Speaker), प्रिंटर (Printer) आदि। इन सभी पार्ट्स मिलकर एक पूरा कंप्यूटर का सेट बनता है। आइये इन  सभी के बारे में एक-एक करके सीखते हैं। –

  1. कंप्यूटर का भाग  [Parts of  Computer] 

 

सिस्टम यूनिट (System Unit) –

सिस्टम यूनिट एक बक्से की तरह होती है जिसमें एक कंप्यूटर सिस्टम को चलने के लिए सभी आवश्यक यन्त्र लगा होता है। जैसे- मदर बोर्ड (Motherboard), प्रोसेसर (Processor), रैम (RAM), हार्डडिस्क (HDD), एस. एम. पी. एस. (SMPS), ग्राफ़िक्स कार्ड (Graphics Card) आदि।

WAHT IS COMPUTER?

CPU

 

मॉनिटर (Monitor)-

यह  एक आउटपुट उपकरण है जो प्रोसेस किये गए डाटा को दिखाता है। यह एक टीवी की तरह होता है। मॉनिटर तीन प्रकार का होता है – 

  • LCD- Liquid Crystal Display
  • LED- Light Emitting Diode
  • CRT- Cathode Ray tub

LCD MONITOR

LED MONITOR 

 

CRT MONITOR

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

इसमें अधिकतर प्रयोग होने वाला मॉनिटर है LED

की- बोर्ड- (Key-Board)-

यह एक इनपुट उपकरण है जो कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए होता है। इसकी

KEYBOARD

मदद से कंप्यूटर के अंदर डाटा को प्रविष्ट करने के लिए किया जाता है। इसमें विभिन्न प्रकार के बटन होते हैं।

 

माउस (Mouse) –

माउस भी एक इनपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर को निर्देश देने के लिए होता है। इसके माध्यम से कंप्यूटर में मौजूद प्रोग्राम को चुनते हैं। इसे पॉइंटिंग डिवाइस भी कहते हैं।

WAHT IS COMPUTER?

MOUSE

 

 

 

 

स्पीकर (Speaker)-

स्पीकर एक आउटपुट उपकरण जो हमें कंप्यूटर से आवाज को सुनने में मदद करता है। इन स्पीकर्स के द्वारा हम गानों, प्रोग्रामों, फिल्मों तथा खेलों आदि में प्रयुक्त ध्वनियों को सुन सकते हैं।

WAHT IS COMPUTER?

SPEAKERS

प्रिंटर (Printer)-

प्रिंटर भी एक आउटपुट (Output) डिवाइस है। कंप्यूटर में की गई प्रोसेस डाटा या सूचनाओं को कागज या पेपर में हार्ड कॉपी के रूप में प्राप्त करने के लिए होता है। कागज पर प्राप्त होने वाली डाटा को हार्ड कॉपी कहा जाता है तथा इसके ठीक विपरीत कंप्यूटर में संरक्षित या सेव की गई डाटा को सॉफ्ट कॉपी (Soft Copy) कहते हैं।

WAHT IS COMPUTER?

PRINTER

 

कंप्यूटर की विशेषताएँ (Characteristics of Computer)

 

       दोस्तों हर चीज की कुछ न कुछ विशेषताएँ होती है, ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर की भी अपनी कुछ विशेषताएँ हैं। तो आइये देखतें हैं कंप्यूटर की क्या विशेषताएँ हैं –

उच्च गति (High Speed)-

       एक मनुष्य किसी भी जटिल से जटिल कैलकुलेशन को करने में अगर एक घंटे का समय लेता है, तो कंप्यूटर उसी कैलकुलेशन को कुछ ही सेकंड में पूर्ण कर सकता है। वो इसलिए क्योंकि कंप्यूटर एक बेहद सुपर- फास्ट मशीन है और ये इसकी सबसे बड़ी विशेषता है। कंप्यूटर की स्पीड को MIPS (Million Instructions Per Second) में मापा जाता है। एक कंप्यूटर में प्रति सेकंड लाखों निर्देशों को निष्पादित करने की क्षमता होती है। इसका मतलब ये हुवा की एक सामान्य गणितीय कैलकुलेशन को कंप्यूटर कुछ ही नैनोसेकन्ड में पूर्ण कर सकता है। कंप्यूटर किसी भी टास्क को बहुत तेज परफॉर्म करता है जो इसकी एक मुख्य विशेषता भी है।

सटीकता (Accuracy)-

Computer की दूसरी सबसे बड़ी विशेषता है सटीकता (Accuracy) इसके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक कैलकुलेशन 100 प्रतिशत सही होती है। मनुष्य किसी भी कार्य को पूर्ण सटीकता से नहीं कर सकता है, उससे कुछ न कुछ गलतियां हो ही जाती है। इसके विपरीत कंप्यूटर द्वारा निष्पादित किये गए कार्य में किसी भी प्रकार की त्रुटि (Error) नहीं पायी जाती है। अगर कभी परिणाम में कोई त्रुटि पायी भी जाती है, तो उसका कारन प्रयोगकर्ता के द्वारा फीड किया गया गलत इनपुट है।

भण्डारण क्षमता (Storage Capacity)-

       कंप्यूटर में उच्च भण्डारण क्षमता होती है, जिसके कारन ये बड़ी मात्रा में विभिन्न प्रकार के डाटा को स्टोर कर सकता है। सामान्यतः कम्प्यूटरों में डाटा संग्रहित करने के लिए SSD (Solid State Drive) और HDD(Hard-Disk Drive)  का उपयोग किया जाता है। इन्हें सेकंडरी स्टोरेज डिवाइस भी कहते हैं। ये डाटा को स्थायी रूप से संग्रहित करती है जिसे जरुरत पड़ने पर आसानी से पुनः प्राप्त (Retrieve) किया जा सकता है।
      एक कंप्यूटर की भण्डारण क्षमता को Kilobyte (KB), Megabyte (MB), Gigabyte (GB), और Terabyte (TB) में मापा जाता है। आज एक डेस्कटॉप ड्राइव का भण्डारण क्षमता अधिकतम 4 TB तक होता है। तो दोस्तों जरा सोचिये, अगर कंप्यूटर डाटा संग्रहित करने में सक्षम नहीं होता तो क्या हम कंप्यूटर से कैलकुलेशन के अलावा अन्य कोई काम नहीं कर पाते।

विश्वसनीयता (Reliability)-  

       कंप्यूटर एक भरोसेमंद मशीन है जिस पर विश्वास किया जा सकता है। यही कारन है की आज बड़े – बड़े सगठन, संस्थान और कंपनियां अपने कार्यों के लिए कंप्यूटर पर निर्भर हैं।  इस भरोसे का मुख्य कारन ये है की कंप्यूटर अपने कार्यों को लगातार बिना किसी विफलता या त्रुटि के करता है। अर्थात प्रदर्शित किये जाने वाले आउटपुट की गुणवत्ता लगातार बानी रहती है। इसी कारन कंप्यूटर को Reliable मशीन कहा जाता है।

विविधता (Versatility)-

        हम सभी जानते हैं, की कंप्यूटर विभिन्न प्रकार के कार्य कर सकता है। इसलिए इसे Versatile Machine कहा जाता है। अर्थात कंप्यूटर का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों से सम्बंधित कार्यों को हल करने के लिए किया जा सकता है। कंप्यूटर का उपयोग स्कूलों, अस्पतालों, व्यवसायों, सरकारी सगठनों, रेलवे स्टेशनों, एयरपोर्ट और घरों में अलग-अलग उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

कंप्यूटर न केवल विज्ञान और इंजीनियरिंग से सम्बंधित जटिल गणितीय समस्याओं को हल कर सकता है, बल्कि अगले ही पल इन्हें मनोरंजन के लिए भी उपयोग किया जा सकता है।

कर्मठता या निरंतरता (Diligence)-

      दोस्तों हम मनुष्य किसी भी कार्य को लम्बे समय तक नहीं कर सकते हैं। क्योकि हमें कुछ समय के बाद थकान और एकाग्रता की कमी महसूस होने लगती है। इसलिए बीच- बीच में ब्रेक लेना हमारे लिए जरुरी हो जाता है। चूँकि कंप्यूटर एक मशीन है, इसलिए थकावट या बोरियत से इसका कोई लेना- देना नहीं होता है। जिस कारन ये दिन के 24 घंटे कार्य कर सकता है। यही कारन है की आज मनुष्य कई कार्यों  के लिए कंप्यूटर पर निर्भर है।

स्वचालन (Automotion)-

     कंप्यूटर एक स्वचालित मशीन है, जो दिए गए कार्यों को स्वचालित रूप से करने में सक्षम होते हैं। एक बार जब यूजर निर्देशों को कंप्यूटर में फीड कर देता है, उसके बाद आउटपुट प्रदर्शित करने की प्रक्रिया आटोमेटिक है जिसमे मानव हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है। इसका अर्थ ये हुवा की कंप्यूटर किसी कार्य के संचालन के लिए पूरी तरह से उपयोगकर्ता पर निर्भर नहीं होता है।

बहु कार्यन (Multitasking)-

        बहु कार्यन ये कंप्यूटर की एक बहुत बड़ी विशेषता है की वे एक समय में कई कार्य कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को मल्टीटास्किंग कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर देखें तो आप इंटरनेट सर्फिंग करते-करते म्यूजिक प्ले कर सकते हैं। या कंप्यूटर पर दूसरी एप्लीकेशन को एक समय में संचालित किया जा सकता है। हालाँकि कंप्यूटर एक समय में सिर्फ एक ही प्रोसेस को निष्पादित कर सकता है। परन्तु ये कार्यों को तेजी से बदल सकता है। जिसके कारन हम कई एप्लीकेशन को एक समय में उपयोग कर पाते हैं।

स्मरण शक्ति (Remeberance Power)-

      हम सभी जानते हैं की कंप्यूटर बड़ी मात्रा में विभिन्न प्रकार के डाटा स्टोर कर सकता है। इसके अलावा इनकी एक खास विशेषता ये है की कंप्यूटर उस डाटा को कई सालों तक सुरक्षित संग्रहित करके रख सकता है। जिसे जरुरत पड़ने पर कभी भी पुनर्प्राप्त (Recalled) किया जा सकता है। स्मरण शक्ति के कारन ही अपने डाटा को कभी भी वापस प्राप्त कर सकते हैं।

त्वरित निर्णय (Quick Decision)-

       उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए निर्देशों पर कंप्यूटर तुरंत निर्णय लेता है। उदाहरण के लिए जब आप Flash Drive को कंप्यूटर में मौजूद USB  पोर्ट पर लगते हैं, तो तुरंत ही आपको मॉनिटर स्क्रीन पर पॉप – आप दिखाई देने लगता है। निर्णय लेने में ये इतना तेज है की जैसे ही उपयोगकर्ता  के द्वारा इसे कमांड दी जाती है और ये कुछ ही नैनो सेकंड के भीतर उस पर प्रतिक्रिया दे सकता है। 

गोपनीयता (Secrecy)-

       यदि आप अपने डाटा को दूसरों की पहुँच से दूर रखना चाहते हैं तो कंप्यूटर आपको उस डाटा को गुप्त रखने या छुपाने में मदद करता है। जिसमे आप पासवर्ड की मदद से अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं। इसके अलावा Anti-Maleware Protection का उपयोग कर  सकते हैं जो विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर वायरस से आपके डाटा को सुरक्षित रखता है।

       दोस्तों अब तक आप जान चुके हैं की कंप्यूटर की बहुत सारी विशेषताएँ हैं उसी प्रकार इसकी कुछ सीमाएं भी हैं जो  बहार कंप्यूटर कार्य नहीं कर सकता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी कौन सी कंप्यूटर की सीमाएं हैं।

कंप्यूटर की सीमाएं (Limitioans of  Computer)

 

बुद्धिमता की कमी (Lack of Intelligence)-

Computer एक मशीन है और उसमे सोचने- समझने की क्षमता नहीं होती है। यह केवल प्रयोगकर्ता के द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करता है। किसी भी स्थिति में कंप्यूटर न तो कम करता है न ही अधिक।

सामान्य बोध की कमी (Lack of Common Sence)-

My dear friends आप यह भी जानते हैं की कंप्यूटर कोई भी गलती नहीं करता है। लेकिन अगर यूजर उसे गलत निर्देश देता है, तो उसे इसका सामान्य बोध काम नहीं करता है। यदि आप उसे ये नहीं बताते हैं की गीता एक लड़की है। तो वह उसे स्वतः एक लड़का ही मानेगा। उसे नाम में अंतर करना नहीं आता है। कंप्यूटर सामान्य बुद्धिमान मशीन नहीं है। यह सही गलत की पहचान नहीं कर सकता है।

विद्युत् पर निर्भरता (Dependence on  Electricity)-

यह पूर्ण रूप से विद्युत पर निर्भर है। बिना विद्युत के कंप्यूटर धातु एक डब्बे से ज्यादा और कुछ नहीं है। 

अपग्रेड और अपडेट (Upgrade and  Update)-

कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जिसे समय- समय पर अपग्रेड और अपडेट करना होता है। यदि ऐसा है नहीं किया तो कंप्यूटर ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पाता है।

वायरस से खतरा (Virus Threat)-

कंप्यूटर को  हमेशा वायरस का खतरा बना रहता है। एक बार वायरस आने पर यह कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उसमें सुरक्षित फाइलों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। 

“COMPUTER” शब्द से जुड़े कुछ रोचक तथ्य अजीबोगरीब तथ्य

  1. “COMPUTER” शब्द का प्रयोग सबसे पहले सन 1613 में किया गया था। उस समय कंप्यूटर का उपयोग सिर्फ Calculations को Perform करने के लिए ही किया जाता था। 
  2. कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहा जाता है। जिसका मतलब गणना करना होता है। 
  3. कंप्यूटर के लिए प्रयोग की जाने वाली माउस का अविष्कार सन 1960 में Douglus Engelbart Carl के द्वारा किया गया था। इसके पहले कंप्यूटर में न माउस का उपयोग होता था। और न ही कीबोर्ड का। 
  4. प्रत्येक वर्ष 2 दिसम्बर के दिन “कंप्यूटर साक्षरता दिवस” के रूप में मनाया जाता है। और 30 दिसम्बर के दिन “कंप्यूटर सुरक्षा दिवस” के रूप में मनाया जाता है। 
  5. भारत में निर्मित किये गए सबसे पहले कंप्यूटर का नाम “सिद्धार्थ” है। 
  6. दुनिया के सबसे पहले कंप्यूटर मॉनिटर का प्रयोग सन 1980 में किया गया था। 
  7. पहले सभी कंप्यूटर DOS पर आधारित होते थे। परन्तु बाद में माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने DOS को बदल कर “Windows Operating System” बनाया। 
  8. कंप्यूटर को ठंडा रखने के लिए इसमें पंखे का उपयोग किया जाता है। ताकि इस पर लम्बे समय तक काम किया जा सके।

 

आपने क्या सीखा ? 

        दोस्तों आज की पोस्ट में मैंने कंप्यूटर क्या है? इसके बारे में बताने की पूरी कोसिस की है आशा करता हूँ  जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे। और आपके अनुसार कहीं कुछ कमी लगती है तो मुझे कमेंट करें ।

धन्यवाद ! 

इन्हे भी जानें। 

A to Z Keyboard Shortcut key [2022]

Transition Tab kya hai MS Power Point Hindi me 2021

Use of Design Tab in MS Power Point in हिंदी [2021] What is Design Tab in MS Power Point

Insert Tab in Power Point, पावर पॉइंट में इन्सर्ट टैब का उपयोग [2021]

What is computer?

व्यू टैब क्या है? व्यू टैब का प्रयोग एम एस एक्सेल में 

एम एस एक्सेल में होम टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Excel?

होम टैब क्या है ?

इन्सर्ट टैब क्या है ?

पेज लेआउट  टैब क्या है ?

कंप्यूटर क्या  वीडियो है?

कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

एम एस वर्ड क्या है ? What is MS Word?

होम टैब क्या है ? What is Home Tab?

इन्सर्ट टैब क्या है ? What is Home Tab?

पेज लेआउट  टैब क्या है ? What is Home Tab?

माय यूट्यूब चैनल . My You Tube Channel.

77 thoughts on “WAHT IS COMPUTER?

  1. Pingback: MS WORD KYA HAI? [What is MS Word?] एम् एस क्या है? - COMPUTER NOTES HINDI

  2. Pingback: Home Tab Kya hai? What is Home Tab? in hindi

  3. Pingback: What is Insert Tab? Insert Tab Kya Hai? [Hindi Me] Insert

  4. Pingback: Page - What is Page Layout? Page Layout Kya hai? [2001]

  5. Pingback: What is Reference Tab in MS Word?Reference Tab Kya hai? 2021

  6. Pingback: MS Word Quiz- 1 [2021] - COMPUTER NOTES HINDI

  7. Pingback: कंप्यूटर एम एस वर्ड पार्ट- 2 [COMPUTER QUIZ MS WORD PART- 2

  8. Pingback: Mail Merge, Mailing Tab, Mailing Menu, What is Mail Merge.

  9. Pingback: MS Word Ke andar What is Review Tab/Menu? Use of Review Tab

  10. Pingback: View Tab- What is View Tab? Use of View Tab? Groups of View

  11. Pingback: History of Computer and its Development, Time of Computer.

  12. Pingback: MS Word Computer Quiz part- 3, Question and answer. [2021]

  13. Pingback: G K computer Quiz mix Part- 1 [2021] Computer, Internet

  14. Pingback: Computer Quiz Mix Part- 2 [2021] Microsoft Word, Excel.

  15. Pingback: Computer GK Quiz mix part- 3 [2021] word excel internet

  16. Pingback: Compute Quiz Compute GK Computer Quiz Mix Part- 4

  17. Pingback: MCQ Computer Quiz MS Excel 2021 hindi GK Computer Quiz 2021

  18. Pingback: What is MS Paint? Use of MS Paint. Use of Paints Tools.

  19. Pingback: MS Word GK Quiz MCQ GK Computer Quiz part 4 2021

  20. Pingback: What is Data tab use of Data tab Group of Data Tab hindi me

  21. Pingback: What is View tab in Excel Use of View tab in Excel 2021

  22. Pingback: Internet Computer Quiz Internet GK Quiz part - 1 2021 hindi

  23. Pingback: MS EXCEL COMPUTER QUIZ PART- 2 - COMPUTER NOTES HINDI

  24. Pingback: कंप्यूटर क्विज मिक्स Part- 4 - COMPUTER NOTES HINDI

  25. Pingback: What is Data tab in MS Excel. Use of Data Tab in MS Excel in hindi. - COMPUTER NOTES HINDI

  26. Pingback: MS Power Point kya hai? माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट क्या है ? - COMPUTER NOTES HINDI

  27. Pingback: What is Formula Tab in MS Excel? Use of Formula Tab in MS Excel. [2021] फॉर्मूला टैब क्या है - COMPUTER NOTES HINDI

  28. Pingback: Computer Quiz Mix Part- 2 कंप्यूटर क्विज मिक्स पार्ट - 2 कंप्यूटर जी के 2021 - COMPUTER NOTES HINDI

  29. Pingback: कंप्यूटर क्विज मिक्स पार्ट -1[2021] Computer Quiz Test Part- 1 - COMPUTER NOTES HINDI

  30. Pingback: MS Excel kya hai Use of MS Excel. in Hindi [2021] What is MS Excel - COMPUTER NOTES HINDI

  31. Pingback: MS Excel me Insert Tab ka prayog Use of Insert Tab in Excel. Hindi me [2021] इन्सर्ट टैब का उपयोग कैसे करे - COMPUTER NOTES HINDI

  32. Pingback: MS Power Point me Home Tab ka prayog hindi me माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट में होम टैब का प्रयोग हिंदी में - COMPUTER NOTES HINDI

  33. Pingback: Use of Home Tab in MS Excel. Home Tab ka prayog MS Excel. Hindi me - COMPUTER NOTES HINDI

  34. Pingback: Review Tab What is Review Tab in MS Excel Use of Review Tab in MS Excel. [2021] - COMPUTER NOTES HINDI

  35. Pingback: Insert Tab in Power Point, पावर पॉइंट में इन्सर्ट टैब का उपयोग - COMPUTER NOTES HINDI

  36. Pingback: Use of Design Tab in MS Power Point in hindi. MS Power Point me Design

  37. Pingback: MS Excel Quiz Part 2021

  38. Pingback: MS Power Point kya hai माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट क्या है [2021] - COMPUTER NOTES HINDI

  39. Pingback: MS Power Point

  40. Pingback: Computer Quiz mix part 5

  41. Pingback: view tab ka prayog

  42. Latest Hairstylery

    I have acquired some new things from your website about pc’s. Another thing I’ve always assumed is that computers have become something that each house must have for many people reasons. They provide convenient ways to organize the home, pay bills, search for information, study, pay attention to music and also watch television shows. An innovative approach to complete most of these tasks is with a computer. These pc’s are portable ones, small, potent and convenient.

  43. Pingback: A To Z Shortcut Key. All shortcut key are provided here.

  44. SoftwareAlame

    Good day, I recently came to the Silenius Software Store.
    They sell Inexpensive MixMeister software, prices are actually low, I read reviews and decided to [url=https://silenius.pro/microsoft-office-home-and-student-2019/]Buy discount Office Home And Student 2019[/url], the price difference with the official online shop is 30%!!! Tell us, do you think this is a good buy?
    [url=https://silenius.pro/macpaw-cleanmymac-4/]Acheter Macpaw Cleanmymac 4[/url]

  45. SoftwareAlame

    Hi, I recently came to the SileniusStore.
    They sell Cheap SideFX software, prices are actually low, I read reviews and decided to [url=https://silenius.pro/coreldraw-graphics-suite-2020/]Buy Coreldraw Graphics Suite 2020[/url], the price difference with the official store is 40%!!! Tell us, do you think this is a good buy?
    [url=https://silenius.pro/pixologic-zbrush-2020/]Comprar con descuento Pixologic Zbrush 2020[/url]

  46. SoftwareAlame

    Hello, I recently came to the Silenius Store.
    They sell OEM Altium software, prices are actually low, I read reviews and decided to [url=https://silenius.pro/coreldraw-graphics-suite-2020/]Buy cheap Coreldraw Graphics Suite 2020[/url], the price difference with the official online shop is 40%!!! Tell us, do you think this is a good buy?
    [url=https://silenius.pro/sketchup-pro-2018/]Kaufen sie gunstig Sketchup[/url]

  47. Earledrype

    [url=http://maps.google.co.nz/url?q=https://falegname.pro/2022/05/28/erotik-gruppensex-stellungen-engen-sex-minden-sexspielzeug-tester.html]frau fickt mit 2 mГѓВ¤nnern erstes nachbarn beim sex beobachtet sex clubs titten bondage fkk monte carlo[/url]

  48. JeremyloK

    [center]This is not spam or marketing, we are at the beginning of the journey and we’re just trying to get some feedback, anything constructive would be appreciated.[/center]
    [center][b]CycoPay[/b] is a payment processing platform for startups & individuals.
    [b]
    What do we do?[/b]
    We are a platform that’s facilitating online payments acceptance for startups & individuals with no paper work and no time to waste.
    [b]What’s our value proposition?[/b]
    Instant onboarding: We let everybody in.
    Tax remittance on behalf of you: We remit Tax for every single products, because we act as a reseller on every product.
    API integrations & payment links.
    [b]How are we different from Stripe?[/b]
    We’ve noticed that stripe tends to close lots of startups merchant accounts especially outside of the US.
    Like them, we offer instant onboarding, however we let everybody in, without paperwork, and when suspicious activity occurs we don’t close the account or suspend it but rather let the merchant prove himself.
    We remit tax on behalf of you, so instead of keeping track of invoices for every order, you’ll have just one at the end of the month.
    Try CycoPay: https://CycoPay.com
    [b]About Us[/b]
    We are [b]CycoPay[/b], a startup from the UK with a subsidiary in the EEA. We are an invoicing service that’s enabling startups & individuals to acceptance payments via payment links or by API integrations. [/center]

  49. RamonSaf

    [url=https://jspi.uz][img]http://jspi.uz/wp-content/uploads/2021/09/сем11.jpg[/img][/url]

    Jizzakh State Pedagogical Institute was founded in 26.07.1974.The name Abdulla Kadiriy was given on the basis of the decision of the Regional Council of Deputies of the Republic in 21.12.1989.

    Today, 524 professors and teachers work at Jizzakh State Pedagogical Institute. 19 of them are Doctors of Science and DSCs, 130 Candidates of Science and PhDs. The scientific potential is 27%, and today the Institute has 10 Faculties and 32 Departments. The average age of professors and teachers is 44 years.

    Besides, 27 bachelor directions (daytime) more than 8000 thousand and 11 bachelor directions (correspondence) 3361 students, 291 undergraduates of 18 Master Degree specialists, 9 base Doctoral students in 7 specialties and 10 Independent Researchers are studying at the University.

    In the last 3 years 3 textbooks, 25 monographs and 33 educational and methodological manuals were published at the Institute. In 2017, 4 Doctors (1 DSc and 3 PhDs), in 2018 14 doctors (2 DSCs and 12 PhDs) and in 2019 22 doctors (2 DSCs and 20 PhDs) were trained.

    In 2017, 5 people, in 2018, 1 person and in 2019, 6 winners of Republican Olympiads of science, 9 honored students, holders of “Brave son” and State Awards named after “Zulfiya” were prepared at this Institute . At present, 700 million sums of Innovative Projects are being implemented for 2019-2020. Research work is being carried out with 4 Research institutes and 5 Production Enterprises (55 mln.).

    The Institute pays great attention to International Cooperation. In particular, totally 16 international agreements were signed with Moscow State Pedagogical University, Bashkortostan State Pedagogical University, Bashkortostan State University, Russian Nuclear Research Scientific Center, Norwich (Great Britain), Shimkent University, INSHEA, Baranovichi State University, Tula State Pedagogical University, Taraz State Pedagogical Institute (Kazakhstan), St. Petersburg Botanical Research Institutes.

    At the same time, Jizzakh State Pedagogical Institute has acquired a new and modern appearance .

    According to the resolution of the President of the Republic of Uzbekistan “On measures for further development of the Higher Education System” dated to 20.04.2017 № PP-2909 and № PP-3507, reconstruction works were carried out in the main educational building located in the territory of Jizzakh State Pedagogical Institute located in Sharaf Rashidov street of Jizzakh city. In total, construction and repair work amounted to 47.301 billion soums.

    Reconstruction of the main educational building of Jizzakh State Pedagogical Institute, as well as the the design of the “Palace of Culture” building for capital repair, was prepared by “ARCHSTROY–PROJECT PLUS” LLC.

    Reconstruction and overhaul work was carried out by the contract enterprise of “Global Trans Construction Assembly” LLC on the basis of the order of the only customer engineering company under the Ministry of Higher and Secondary Specialized Education.

    Source:
    https://jspi.uz/ru/abiturientlarga/abiturient-eslatmasi/
    [url=https://jspi.uz/ru/abiturientlarga/abiturient-eslatmasi/]pedagogical institute in Uzbekistan[/url]

    Tags:
    pedagogical institute in Uzbekistan
    state pedagogical institutes
    state pedagogical library
    Peoples’ Friendship Institute, Faculty of Medicine

  50. RichardGog

    Traceable: The many NFTs Possess a document of transactions during the blockchain from its creation, which include whenever it modified hands, which means Each individual Token is verifiably authentic. This is very important for proprietors and prospective customers of tokens.

    There may be a problem among Cloudflare’s cache and your origin Internet server. Cloudflare monitors for these errors and automatically investigates the result in.

    With all the outlined NFT trends, There exists a increasing group of folks that make usage of Web3 technologies by using NFTs for fundraisers for example. NFTs may help to make donations to charity corporations don’t just traceable but much more clear way too.

    Decentraland is actually a fully decentralized Digital world where you can create and make money around the things you make and own.

    You will also want to know your rights when employing a mover, including the undeniable fact that movers are legally necessary to give you with a booklet on this matter.

    The edge made available from these NFTs would be that the pristine situation of your item is assured. Unlike a pair of collectible Jordan sneakers that may or may not have been worn, house owners of this NFT can trade for unused socks, realizing that what they see is what they get.
    [url=https://cifris.com/]nft marketplace c’est quoi[/url]

    A detailed description of the condition with the products or service and why it failed to fulfill your anticipations.

    Whilst these platforms and Other folks are host to A huge number of NFT creators and collectors, make sure you are doing your research carefully just before buying. Some artists have fallen victim to impersonators who have listed and bought their work without their permission.

    Now, Progressively more investors have their digital wallets and view the cryptocurrency market swings. The exact same is occurring with digital art And exactly how it meets new tendencies. You’re unlikely to be the first NFT seller or the pioneer in creating NFTs. Nevertheless, it’s an excellent time for you to attempt yourself In this particular industry and satisfy potential purchasers to the digital art you’ve been designing and seeking to monetize.

    This stands in stark contrast to most digital creations, that are almost often infinite in source. Hypothetically, cutting off the availability should increase the value of a supplied asset, assuming it’s in need.

    The program has not manufactured a final variety on which upgrades will essentially be A part of future versions of the F-35.

    • Foundation: Below, artists have to acquire “upvotes” or an invite from fellow creators to publish their artwork. The community’s exclusivity and cost of entry—artists should also invest in “fuel” to mint NFTs—means it may well boast larger-caliber artwork.

    The right to some cure or redress each time a customer is dissatisfied with or wounded thanks to an item or service.

    Beneath are 10 circumstances of alternative employs for NFTs, ranging from blockchained real estate titles to redeemable marketing benefits.

  51. ArthurMoign

    Online Casino Guide, [url=https://www.jackpotbetonline.com/][b]Online Casino[/b][/url] Slots, Signup Bonus Guide, Online Poker Guide,Online Bingo Guide,Sports betting Guide that will help you on the right track. Get all the info you need. +18. T&C apply

  52. Poisk

    At last someone wrote something very important about such hot topic and it is very relevant nowadays.

    [url=https://hdbitchsex.com/מה-עושה-גבר-בודד-בעיר-זרה/]נערות ליווי בת”א[/url]

  53. taili

    Great writings here are always and I really I like everything here.
    I this like as well:

    [url=https://www.eater.com/users/frank4865]נערות ליווי בבת ים[/url]

  54. FrancisThync

    During this time of year, when children are in school and getting back into their athletic routines, parents should watch for potential signs of abuse. Always a great performance and customer attention from safe anabolic sciences and top legal steroids, wouldn’t use anything else. With every one of this in mind, we intend to consider the types of steroids you could actually use, ones that are in fact a possibility for the majority. If you are not buying legal steroids there are chances that you my get arrested or may be charged with fine. Sanctions on two criminal drug groups in mexico and one in brazil. http://images.google.rs/url?q=https://www.tissela.com/profile/best-bulking-steroids-list-best-steroid-8435/profile Best bulking steroids list, best steroids cycle for huge size The protein powder has a smooth chocolate flavor. Bodybuilding is regarded by many as a ‘taboo’ sport, due to illegal steroid use being rife at an elite level. Most popular products: GP M1T 10 mg Geneza Pharmaceuticals $26. http://images.google.com.ai/url?q=https://www.sugarcitycupcakes.com/profile/tystohl1971/profile Oxandrolone 10mg price, oxandrolone dozaj https://maps.google.jo/url?q=https://www.martinasteiger.com/profile/winstrol-fat-loss-cycle-anavar-and-wins-7710/profile Winstrol fat loss cycle, anavar and winstrol cycle An anabolic steroid has proven itself in burning excess weight. Power anabolics – best site to buy steroids in uk. And, like thousands of men and women before her, Sheena discovered that Anvarol is a fantastic supplement for cutting fat and maintaining lean mass. The more insulin, the more dramatic the effect, the greater the problems that result. In a 2005 telephone survey, approximately 87% of 1,100 adolescents reported having access to the Internet, representing a 12% increase from 2000 (Lenhart et al. Yes, ingredients not listed on the “Supplement Facts” panel must be listed in the “other ingredient” statement beneath the panel, wat gebeurt er als een man de pil neemt. HFrt$53gd FdsEwrsrr His record was 396. Zhang Ziang pussy ejackulation and libido boosters for men I seemed to be waiting for Duan Jiaming to wake up, but it didn last longer pills walgreens t seem to be the case, but the old man was calm and relaxed, as if he Improved With The Best Pills Of All Time, Buy It! http://images.google.com.ai/url?q=https://www.spoiledgirlcollection.com/profile/what-is-sarms-s22-sarms-s22-forte-revie-1612/profile What is sarms s22, sarms s22 forte review http://maps.google.pn/url?q=https://www.congyuwang.com/profile/peptides-when-cutting-peptides-for-bell-6412/profile Peptides when cutting, peptides for belly fat Studies in a variety of people have shown no detrimental health effects of taking creatine supplements in doses up to 4–20 grams per day for 10 months to 5 years ( 19 , 20 , 21 ). Many women are concerned that these legal steroids will make them look like a pro bodybuilder. Interpretation The study suggests that testosterone may be helpful in the weight loss programme in overweight men but no placebo groups are available.

  55. DavidGreah

    At Jackpotbetonline.com we bring you latest gambling news, casino bonuses and offers from top operators, [url=https://www.jackpotbetonline.com/][b]sports betting[/b][/url] tips, odds etc

  56. DebraSnals

    Хочешь иметь каждый день секс,найди партнера для секса за несколько минут. Знакомства в Новосибирске You want to have sex every day, find a sex partner right now. Dating in Moscow

    [url=http://dating-24.club/main/city/908.html]познакомиться с женщиной[/URL]

  57. SoftwareAlame

    Good day, I recently came to the Silenius Store.
    They sell OEM Running with Crayons software, prices are actually low, I read reviews and decided to [url=https://silenius.pro/adobe-premiere-pro-cc-2017/]Comprar Premiere Pro CC[/url], the price difference with the official store is 10%!!! Tell us, do you think this is a good buy?
    [url=https://silenius.pro/graphisoft-archicad-21/]Acheter Graphisoft Archicad 21[/url]

  58. Hermanoreft

    Post a quick ad in over 250 countries worldwide
    Classified Submissions Ad Posting and Website Promotion Service – Best classified ad posting service. Your ad posted to 1000’s of advertising pages monthly automatically!
    [url=https://doscar.ru/]free ads posting singapore

  59. Gavinageme

    Find latest news about Online Casinos, New Slots Games and latest [url=https://www.jackpotbetonline.com/]Sports Betting[/url] trends here At jackpotbetonline.com.

  60. Annievog

    Our business is expanding so we are in the need for more remote workers.

    What you will be doing: As a live chat assistant you will be paid to reply to live chat messages on a business’s website or social media accounts.

    This includes:

    – answering customer questions,
    – providing sales links,
    – and offering discounts.

    Full training is provided so you don’t need any previous related experience. Contract length: No fixed term

    Rate: $0.50 per minute ($30 per hour)

    Skills/background needed:
    – Must have a device able to access social media and website chat functions (Phone/Tablet/Laptop).
    – Be able to work independently.
    – Ability to closely follow provided steps and instructions.

    Reliable internet connection.

    Hours per week: Flexible

    Location: Remote work online (preferred)

    For more information: https://bit.ly/remote_jobs_offer

    Have a great day,
    Annie

  61. DouglasEvoft

    Find latest news about Online Casinos, New Slots Games and latest [url=https://www.jackpotbetonline.com/][b]Sports Betting[/b][/url] trends here At jackpotbetonline.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.