Mailing Tab in MS Word MS Word me Mailing Tab Kya hai मेलिंग टैब क्या होता है ?

What is Mailing Tab in MS Word? MS Word me Mailing Tab Kya hai? hindi me ( एम एस वर्ड में मेलिंग मेनू क्या है?) [2021]

 

       दोस्तों अब तक आप ने चार पोस्ट कंप्यूटर क्या है?  Home Tab Kya Hai? Insert Tab kya hai?Page Layout Kya hai? Reference Tab क्या है? के बारे में जान चुके हैं आज की पोस्ट में हम सीखेंगे MailingTab के बारे में। 

हैल्लो दोस्तों नमस्कार,

        मैं हूँ  सुमन कुमार  और आप देख रहे हैं मेरा पोस्ट www.computernoteshindi.com पर। आज की पोस्ट में मैं बताने जा रहा हूँ MS Word Ke andar Mailing Tab kya है?,  Mailing Tab कैसे काम करता है? और इसका प्रयोग कहाँ पर किया जाता है? के बारे में विस्तार से तो, दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक देखे। यह पोस्ट आपके लिए ही है।

हैल्लो दोस्तों,

      अब तक आप मेरे कई टैब के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके हैं। आइए इसी तरह आज एक और नई पोस्ट के बारे में जानते हैं। दोस्तों आज का मेरा पोस्ट आप लोगों के लिए है जिसका नाम है Mailing Tab.

इसे भी देखें। ⇒  

[कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

एम एस वर्ड क्या है ? What is MS Word?]

 What is Mailing Tab? (मेलिंग टैब क्या है?)

 

       दोस्तों Mailing एक एडवांस लेवल का Tab (मेनू) होता है। जिसके माध्यम से आप पत्र या दस्तावेज को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेज सकते हैं. दोस्तों एक तो ईमेल होता है जिसे इलेक्ट्रॉनिक मेल कहते हैं तथा दूसरा ऑफलाइन मोड होता है। जो डाक के द्वारा भेजा जाता है। वह मेल या मेलिंग कहलाता है। मेलिंग का मतलब होता है जो हमारे घर में लेटर एक Hard Copy के रूप में आता है उसे हम मेल या मेलिंग कहते हैं। दोस्तों आपने अक्सर देखे होंगे बड़ी-बड़ी कंपनियों में वहां काम करने वाले Staff अपने अलग-अलग एंप्लॉई को अलग-अलग स्थानों पर एक ही प्रकार की सूचनाएं हजारों लोगों तक भेजते हैं ऐसी स्थिति में मेल को एक-एक कर नहीं भेजा जाता बल्कि एक साथ सभी को भेजा जाता है।

कंप्यूटर क्या है? इसकी वीडियो देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। 

माय यूट्यूब चैनल . My You Tube Channel.

Groups and Functions of the Mailings Tab (मेलिंग टैब के ग्रुप और उनके कार्य)

 

       दोस्तों सभी Tab के कुछ ना कुछ Sub Groups होते हैं और उनके कार्य भी अलग-अलग होते हैं। इसी तरह Mailing Tab के भी कुछ Sub Groups हैं और उनके कार्य भी अलग-अलग हैं। आइए देखते हैं Mailing Tab और उसके Sub Groups के बारे में विस्तार से। 

        दोस्तों Mailing tab के मुख्य रूप से पांच Sub Groups होते हैं।

  1. Create
  2. Start Mail Merge
  3. Write & Insert
  4. Insert Fields
  5. Finish

Create- (क्रिएट)-

        जैसा कि आप जानते हैं क्रिएट मतलब कुछ नया क्रिएट करना या बनाने से संबंधित होता है। इसके दो कमांड है- Envelopes and Labels.

  • Envelop- दोस्तों क्या आप जान आपको पता है Envelop क्या है शायद नहीं। मैं आपको बताना चाहूंगा यह एक तरह का  लिफाफा होता है जिसका आप किसी लेटर या दस्तावेज को इसके अंदर डालकर किसी को देने के लिए प्रयोग करते हैं। तो दोस्तों यह अपने लेटर के अनुसार साइज में छोटा बड़ा हो सकता है, जो हम अपनी इच्छा अनुसार बना सकते हैं इसमें दो एड्रेस होता है। एक Delivery Address, जहां हमें पत्र भेजना होता है तथा दूसरा Return Address जहां से हम लेटर भेज रहे होते हैं। अर्थात अपना पता। 
  • Labels- दोस्तों इस Command के प्रयोग से हम अपने कॉपी, नोटबुक, फाइल आदि में चिपकाने के लिए लेबल्स का प्रयोग करते हैं. इस कमांड की सहायता से बड़ी आसानी के साथ आप इसे से बना सकते हैं।           

Start Mail Merge ( स्टार्ट मेल मर्ज )

       दोस्तों हमें कोई लेटर सुचना या दस्तावेज को भेजने से पहले बनाना पड़ता है। प्रत्येक लेटर को उनके कंटेंट के साथ जोड़ना पड़ता है उसको जोड़ने की प्रक्रिया आपको अगली पोस्ट में बताई जाएगी। तो दोस्तों पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए अगले पोस्ट जरूर देखें। 

इसे भी देखें! 

होम टैब क्या है ? What is Home Tab?

इन्सर्ट टैब क्या है ? What is Home Tab?

Write & Insert Fields- ( राइट एंड इन्सर्ट फील्ड्स)

 

      दोस्तों जब आप ऊपर के दोनों काम पूरा कर लेते हैं उसके बाद ये  समूह आता है. जब तक पहले ऑप्शन काम नहीं करेंगे, तब तक यह ऑप्शन का प्रयोग नहीं कर सकेंगे. 

  • Highlight Merge Fields- इस Command के माध्यम से दोस्तों जो भी Field बनाया गया है उसे Highlight कर सकते हैं।

Preview Results-

       दोस्तों इस Command की मदद से जो भी Record बनाया गया है उसे अपने स्क्रीन पर दिखाने के लिए किया जाता है।

Finish & Merge-

      यह मेल Merge (जोड़ने) का ऑप्शन होता है दोस्तों इस Command के माध्यम से जितने भी Record तैयार करते हैं उन सारे को Letter Information या Content के साथ अलग-अलग जोड़ने का कार्य करते हैं।

    हां तो दोस्तों मैंने इस पोस्ट के  द्वारा एम एस वर्ड की Mailing Tab के प्रयोग की जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। और उम्मीद करता हूं, आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। दोस्तों यह पोस्ट कैसा लगा। क्या इसमें कोई सुधार की आवश्यकता है यदि हां तो कृपया कमेंट करके मुझे बताएं। ताकि मैं उसे सुधार कर सकूँ। और यदि पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें। जिससे आपके दोस्त भी इस तरह की जारकारी प्राप्त कर सके।

 

इसे भी देखें!  

कंप्यूटर क्या है ? What is computer?

एम एस वर्ड क्या है ? What is MS Word?

होम टैब क्या है ? What is Home Tab?

इन्सर्ट टैब क्या है ? What is Home Tab?

पेज लेआउट  टैब क्या है ? What is Home Tab?

माय यूट्यूब चैनल . My You Tube Channel.

Leave a Reply

Your email address will not be published.