What is Memory of Computer?

What is Memory of Computer?

Memory एक उपकरण है। जो Input Device के द्वारा दिए गए निर्देशों को Computer में संग्रह करके रखता है। इसे Computer की याददाश्त भी कहा जाता है। जिस तरह मनुष्य को कुछ बातों को याद रखने के लिए मस्तिष्क की जरूरत होती है। उसी प्रकार कंप्यूटर में डाटा को याद रखने के लिए 

https://computernoteshindi.com/?p=1761&preview=true

Memory की आवश्यकता होती है। यह Memory CPU का एक मुख्य अंग होता है। इसे कंप्यूटर की Main Memory, Internal Memory या Primary Memory भी कहते हैं।

NOTE:- किसी भी निर्देश सूचना अथवा परिणामों को संग्रहण करके रखना है, मेमोरी कहलाता है।

Computer या Laptop में एक से ज्यादा मेमोरी होती है। हम उनको सामान्यतः प्राथमिक मेमोरी और द्वितीयक मेमोरी कहते है। प्रथिमिक मेमोरी दोनों प्रकारक की होती हैं अस्थिर (Volatile) और स्थिर (Non-volatile)।. अस्थिर मेमोरी किसी भी डाटा को अस्थाई रूप से कंप्यूटर Start होने से लेकर कंप्यूटर बंद होने तक ही रखता है। अर्थात कंप्यूटर अचानक बंद होने पर कंप्यूटर से डाटा को नष्ट कर देता है। स्थिर मेमोरी (ROM) आपके कंप्यूटर को प्रारंभ करने में सहायक होती है। इसमें कुछ अत्यंत उपयोगी होते हैं। जो कंप्यूटर को बूट (Boot) करने में मदद करते हैं। कंप्यूटर को Start करने की प्रक्रिया को Booting कहते हैं। इसे मुख्य मेमोरी भी कहा जाता है। द्वितीयक संग्रह या द्वितीयक मेमोरी वह है जो हमारे डाटा को लंबे समय तक सुरक्षित रखता है। द्वितयक मेमोरी (Secondary Memory) कई रूपों में आते हैं। जैसे Floppy Disk, Hard Disk, CD ROM आदि.

Bit अथवा Byte

दोस्तों  Bit अथवा Byte क्या होता है?

Memory मैं Store किया गया Data 0 या 1 के रूप में परिवर्तित हो जाता है। 0 तथा 1 को सामूहिक रूप से बायनरी संख्या (Binary Number) कहा जाता है। संक्षिप्त में इन्हें बिट (bit) भी कहा जाता है। यह बिट कंप्यूटर की मेमोरी में घेरे  गए स्थान को मापने की सबसे छोटी इकाई होती है।

4 Nibble = 1 Bit

8 Bit =1 Byte

1024 Byte =1 Kilo  Byte

1024 Kilo  Byte = 1 Giga Byte

1024 Giga Byte = 1 Tera Bite 

मेमोरी के प्रकार (Types of Memory)

आइए दोस्तों अब देखते हैं Memory के प्रकार

Memory कितने प्रकार के होते हैं।

Memory दो प्रकार के होते हैं

  1. Primary Memory
  2. Secondary Memory

Primary Memory- Primary Memory कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। जहां किसी भी डाटा, सूचना, फाइल या प्रोग्राम प्रक्रिया के दौरान उपस्थित रहते हैं। और आवश्यकता पड़ने पर तुरंत उपलब्ध रहते हैं। यह मेमोरी अस्थिर मेमोरी होती है क्योंकि इसमें लिखा हुआ डाटा कंप्यूटर बंद होने या बिजली के चले जाने पर मिट जाता है। Primary Memory कहलाती है। इसे प्राथमिक या मुख्य मेमोरी भी कहते हैं।

Primary Memory मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है

  1. RAM (रैम)
  2. ROM(रोम)

RAM (रैम)

RAM जिसे Random Access Memory भी कहते हैं। यह कंप्यूटर की अस्थाई  मेमोरी होती है। Keyboard जा अन्य किसी Input Device  से इनपुट किया गया डाटा प्रॉसेसिंग से पहले RAM में ही संग्रहित किया जाता है। और CPU द्वारा आवश्यकता अनुसार वहां से प्राप्त किया जाता है। RAM में Data या प्रोग्राम अस्थाई रूप से संग्रहित रहता है। और कंप्यूटर बंद हो जाने या बिजली चले जाने पर RAM में संग्रहित डाटा मिट जाता है। इसलिए RAM को Volatile Memory भी कहते हैं। RAM की क्षमता या आकर कई प्रकार के होते हैं। जैसे कि 4 MB, 8MB,16MB, 32MB, 64 MB, 128MB, 256MB दि। RAM तीन प्रकार की होती है।https://computernoteshindi.com/?p=1761&preview=true

Dynamic RAM

Sychronous RAM

Static RAM

Dynamic RAM क्या है?

Dynamic RAM को संक्षिप्त रूप में DRAM भी कहा जाता है। RAM में सबसे साधारण DRAM है। तथा इसे जल्दी-जल्दी रिफ्रेश करने की आवश्यकता पड़ती है। रिफ्रेश का अर्थ यहां पर चिप को विद्युत अवशेषी करना होता है। यह 1 सेकंड में लगभग हजारों बार रिफ्रेश होता है। तथा प्रत्येक बार रिफ्रेश होने के कारण यह पहले की विषय वस्तु को मिटा देती है। इसके जल्दी-जल्दी रिफ्रेश होने के कारण इसकी गति कम होती है।

Sychronous RAM

Sychronous RAM DRAM की तुलना में ज्यादा तेज है। इसकी तेज गति का  कारण यह है कि CPU की घड़ी की गति के अनुसार रिफ्रेश होती है. इसलिए यह DRAM की तुलना में डाटा को तेजी से स्थानांतरित करता है।

Static RAM क्या है?

Static RAM ऐसी RAM है जो कम रिफ्रेश होती है। कम रिफ्रेश होने के कारण यह डाटा को मेमोरी में अधिक समय तक रखता है। DRAM की तुलना में Static RAM (स्टैटिक रैम) तेज तथा महंगी होती है।

ROM (रोम)

ROM का पूरा नाम Read Only Memory है। यह स्थाई मेमोरी (Permanent Memory) होती है। जिसमें कंप्यूटर के निर्माण के समय प्रोग्राम स्टोर कर दिए जाते हैं। इस मेमोरी में स्टोर प्रोग्राम परिवर्तित और नष्ट नहीं किए जा सकते हैं। उन्हें केवल पढ़ा जा सकता है। इसलिए यह मेमोरी रीड ओनली मेमोरी कहलाती है। कंप्यूटर का स्विच ऑफ होने के बाद भी ROM में डाटा नष्ट नहीं होता है। इसलिए इसे Non-Volatile या स्थाई मेमोरी कहते है। ROM विभिन्न प्रकार के होते हैं जो निम्नलिखित है।

https://computernoteshindi.com/?p=1761&preview=true

PROM (Programable Read Only Memory) प्रोग्रामेबल ओनली मेमोरी

EPROM (Erasable Programable Read Only Memory) इरेजेबल प्रोग्रामेबल रीड ओनली मेमोरी

EEPROM (Electrical Programable Read Only Memory) इलेक्ट्रिकल प्रोग्रामेबल रीड ओनली मेमोरी

PROM क्या है?

PROM का पूरा नाम प्रोग्रामेबल रीड ओनली मेमोरी है। यह एक ऐसी मेमोरी है जिसमें एक बार डाटा संग्रहित कर दिए जाने के बाद इन्हें मिटाया नहीं जा सकता है। और ना ही किसी तरह का बदलाव किया जा सकता है।

EPROM क्या है?

EPROM का पूरा नाम इरेजेबल प्रोग्रामेबल रीड ओनली मेमोरी है। यह PROM की तरह ही होता है। लेकिन इसमें संग्रहित डाटा या प्रोग्राम को पराबैंगनी किरणों के द्वारा ही मिटाया जा सकता है। और नए प्रोग्राम संग्रहित किए जा सकते हैं।

EEPROM का पूरा नाम इलेक्ट्रिकल प्रोग्रामेबल रीड ओनली मेमोरी है। यह एक नई तकनीकी है। जिसमें मेमोरी से प्रोग्राम को विद्युतीय विधि के द्वारा मिटाया जा सकता है।

 मेमोरी से संबंधित कुछ विशेष बातें:-

किसी भी सूचना एवं निर्देशों अथवा परिणामों को स्टोर करके रखना ही Memory कहलाता है।

Memory CPU का एक मुख्य अंग है। इसे कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी (Main Memory), आंतरिक मेमोरी (Internal Memory) या प्राथमिक मेमोरी (Primary Memory) भी कहते हैं।

RAM (Random Access Memory) कंप्यूटर की अस्थाई मेमोरी होती है। इससे उड़न शील (Volatile) मेमोरी भी कहा जाता है।

ROM (Read Only Memory) रीड ओनली मेमोरी कंप्यूटर की स्थाई मेमोरी होती है। इसे नॉन उड़नशील मेमोरी भी कहा जाता है।

आपने क्या सीखा?

आज के इस पोस्ट में हमने सीखा कंप्यूटर की Memory के बारे में। कंप्यूटर में कौन-कौन से मेमोरी होती है? और कौन से मेमोरी को क्या कहा जाता है? किस तरह की मेमोरी होती है? मेमोरी की छमता क्या है? इन सब छोटी छोटी जानकारी को विस्तार पूर्वक बताने की पूरी कोशिश की है। आशा करता हूं आपको आज की पोस्ट बहुत अच्छा लगा होगा। यदि मेरी पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्त को भी शेयर करें। ताकि अधिक से अधिक लोग पढ़ सके और जरूरत की जानकारी प्राप्त कर सके। और मुझे कमेंट करें। यदि कोई सुझाव चाहते हैं तो कृपया बताएं। इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

 

Previous Post Link 

 

A to Z Keyboard Shortcut key [2022]

Transition Tab kya hai MS Power Point Hindi me 2021

Use of Design Tab in MS Power Point in हिंदी [2021] What is Design Tab in MS Power Point

Insert Tab in Power Point, पावर पॉइंट में इन्सर्ट टैब का उपयोग [2021]

What is computer?

व्यू टैब क्या है? व्यू टैब का प्रयोग एम एस एक्सेल में 

एम एस एक्सेल में होम टैब क्या है ? What is Home Tab in MS Excel?

होम टैब क्या है ?

इन्सर्ट टैब क्या है ?

पेज लेआउट  टैब क्या है ?

कंप्यूटर क्या  वीडियो है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *